क्या शेयर मार्केट कोर्स खरिदना उपयोगी होगा? | Is Stock Market Course Worth It

यह कहना मुश्किल हैं की क्या शेयर मार्केट कोर्स करना उपयोगी हैं या नहीं क्योंकी यह व्यक्तिगत परिस्थितिया और लक्ष पर निर्भर करता हैं।

अगर आप शेयर मार्केट में नौसिखिये हो तो आपको शेयर मार्केट कोर्स खरिदने से आप उसकी शब्दावली और बेसिक बातें एक सही सिक्वेंस में सीख पायेंगे। लेकिन अगर आपको थोड़ा बहुत इसमें अनुभव हैं तो आप ऐसे मंहगे कोर्स करने से अच्छा कोई दुसरे मार्ग से बिना पैसे खर्च करें भी सीख सकते हैं।

आप वह कैसे सीख सकते हैं यह हम इस आर्टिकल में आगे बतायेंगे, तो यह आर्टिकल पुरा जरुर पढें।

Share market courses info and woman

शेयर मार्केट कोर्स किसको करना चाहिये?

अगर आप निवेश में रुची रखते हैं, अपने फायनांस की नाॅलेज बढ़ाने चाहते हैं, वित्तीय क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको शेयर मार्केट को कोर्सेस से अथवा अन्य माध्यमों से सीखना चाहिये।

शेयर मार्केट कोर्स क्यु करना चाहिये?

वैसे तो आज के इस दौर में नाॅलेज के लिये हर एक व्यक्ती को शेयर मार्केट को सीखना जरुरी हैं। लेकिन इसके लिये हर एक को मंहगे कोर्स लेकर सीखने की बिल्कुल भी आवश्यक नहीं हैं बाकी माध्यम से भी आप सीख सकते हैं लेकिन वैसे तो आप इसमें बिल्कुल भी नये हैं और आपको कहा से शुरु करना हैं और कहा खत्म इसका एक सटिक दिशा और एक मेंटाॅर चाहिये तो ही आपको शेयर मार्केट कोर्स करने चाहिये। ओर सबसे महत्वपूर्ण बात अगर आप इतने मंहगे कोर्सेस के लिये पैसा दे सकते हैं तो ही आपको इसे करना चाहिये। क्योंकी ऐसा भी नहीं हैं की कोर्स करना मतलब शेयर मार्केट में सफलता की गॅरेटी मिलेगी, ऐसी गॅरेटी कोई नहीं देगा।

100 प्रतिशत शेयर बाजार का ज्ञान कोर्सेस से मिलेगा क्या?

शेयर बाजार एक जटिल और गतिशील प्रक्रिया हैं मतलब यह लगातार बदलती रहती हैं। इसमें रोज नई जानकारी आपके सामने आती रहेगा यह किसी कोर्स में नहीं सिखाया जाता। इसमें अनुभव का भी बहुत बड़ी भुमिका होती हैं। इसमें मनोविज्ञान को भी बड़ा रोल होता हैं। किसी कोर्स में आपको लालच और डर पर काबु पाना नही सिखायेंगे यह आपके अनुभव से ही आपमें आ सकता हैं।

कोर्स चींजे समझनें के लिये अच्छा होगा लेकिन इससे 100% अब मैं प्राॅफिट ही करुंगा ऐसा नहीं तो।

इसी से जुड़ा हमारा आर्टिकल शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? यह भी आप पढ़ सकते हैं।

कोर्सेस की फिस कितनी होती हैं?

यह भी बहुत कम जादा होती हैं। मतलब यह आपके कोर्स प्रकार, संस्थान, कोर्स की अवधी, कोर्स में शामिल सामग्री पर निर्भर होता हैं। 

अगर आमतौर पर भारत में देखें तो यह फिस 5,000 रुपयों से लेकर 1,00,000 लाख तक भी होते हैं।

कोर्स के अलावा कैसे सीख सकते शेयर मार्केट?

वैसे तो कोर्सेस बहुत-सी मंहगे होते हैं और आपको उसका कितना फायदा होगा यह भी पता नहीं होता तो यह छोड़कर और भी कई तरिके हैं।

आप युटुब जैसे विडियो प्लॅटफाॅर्म से आप सीख सकते हो, नहीं तो आप किसी शेयर बाजार जानकार मित्र से भी सीखना शुरु कर सकते हो।

अगर मेरी माने तो किताबों से शेयर मार्केट सीखना सबसे सही तरिका हैं क्योंकी भारत में ही नहीं बल्की दुनियाभर में जो भी इस क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल की हैं उनकी किताबें हैं जिसमें उन्होंने सारा बताया होगा की कैसे किन-किन चीजों के द्वारा उन्होंने यह सफलता हासिल कि वह पढ़कर आप भी उनकी सही तरिके से शेयर मार्केट को समझ पायेंगे। अगर आप कोई किताब लेने जायेंगे तो यह आपको 200-1000 तक ही मिल जायेंगी इसके लिये आपको हजारों-लाखों रुपये खर्च करने की जरुरत बिल्कुल भी नहीं होगी।

कौनसी किताब से शेयर मार्केट सीख सकता हुं?

अगर आपको शेयर मार्केट सीखने की अच्छी किताबें चाहिये तो नीचे लिंक दिये हैं जिससे मैं शेयर मार्केट सीखा हुं। यहां से आप इसे घर बैठे मंगवा सकते हैं।

द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर्स 👉खरिदने के लिये यहां क्लिक करें 

क्या शेयर मार्केट कोर्स खरिदना उपयोगी होगा?

अगर मेरी राय सुने तो, अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में कुछ भी पता नहीं हैं। अगर आप ABCD शुरवात करनेवाले हैं और मंहगी फिस दे सकते हैं तो आप शेयर मार्केट का कोर्स कर सकते हैं उससे आपको एक दिशा मिल जायेगी की कहा से शुरवात करना हैं और कहा खत्म तो आप करें। 

लेकिन किताबों के जरिये सीखना ही सबसे सही और एकदम कम खर्चे का तरिका लगता हैं, जिससे आप शेयर मार्केट को सीख सकते हो।

शेयर मार्केट में निवेश के लिये क्या चाहिये होगा?

अगर आपको शेयर मार्केट में निवेश करना हैं अथवा ट्रेंडिंग करनी हैं तो आपको डिमैट अकाउंट की आवश्यकता लगेगी वह आप आसानी से घर बैठे मोबाईल से खुलवा सकते हो।

भारत में सबसे ज्यादा लोग ट्रस्ट करते हैं वह ब्रोकरेज के यहां आप खाता निकलाना चाहते हैं तो नीचे दिये लिंक पर जरुर से जाइये।

क्या मैं ट्रेडिंग किताबों द्वारा सीख सकता हुं? यह आर्टिकल भी आ पढ़ सकते हो।

HomepageClick Here

FAQ

प्रश्न- क्या शेयर बाजार एक अच्छा करियर है?

उत्तर: हां, बहुत लोग अब शेयर बाजार को ही करियर बनाकर अपनी रोजी-रोटी चला रहे हैं। लेकिन अगर इसमे पुरा नाॅलेज, निवेश राशी और अनुभव हैं तभी आप इसे एक करियर तरह देखे।

प्रश्न- शेयर मार्केट कोर्स की फिस कितनी होती हैं?

उत्तर: भारत में आम तौर पर शेयर मार्केट की फिस 5000 रुपयों से लेकर 1 लाख तक होती हैं।

प्रश्न- क्या शेयर मार्केट कोर्सेस करने से 100% सफलता मिलेगी?

उत्तर: कोर्स करना मतलब 100% सफलता मिलेगी ऐसा नहीं होता यह पुरी तरह आपपर निर्भर करता हैं।

प्रश्न- शेयर मार्केट सीखने के लिये सबसे अच्छी किताबें कौनसी हैं?

उत्तर: द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर्स और रिच डैड पुअर डैड यह किताबें शेयर मार्केट सिखने के लिये सबसे अच्छी हैं लेकिन इनसे पहले आप ‘बेबिलोन का सबसे आमिर आदमी यह किताब जरुर पढें।

प्रश्न- क्या मैं शेयर बाजार को मुफ्त में सीख सकता हु?

उत्तर: हा बिल्कुल, आप युटुब, युडमी जैसे प्लॅटफाॅर्म पर से कोई भी शुल्क को दिये बिना शेयर बाजार को मुफ़्त में सीख सकते हो।

अन्य पढे

क्या ५००० रुपयों से ट्रेडिंग कर सकते हैं?

क्या पेनी स्टॉक इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए अच्छा है?

मनीकंट्रोल सबस्क्रिपशन फायदेमंद होगा

क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ?

WhatsApp
x