WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? | Can I Earn 1 Crore per Month from Trading?

शेयर मार्केट में प्रति महिना 1 लाख रुपये कमाना मुनकिन हैं लेकिन यह बहुत मुश्किल हैं क्योंकी यह बहुत चींजों पर डिपेंड होगा जैसे की आपका निवेश, बाजार की स्थिती, जोखिम, आपका अनुभव और कौशल इत्यादि।

क्या मैं “ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? (Can I Earn 1 Crore per Month from Trading?)” या नहीं? चलिये जानते हैं पुरे विस्तार सें।

Laptop Girl

शेयर ट्रेंडिंग मतलब क्या?

लाभ कमाने के हेतु से किसी कंपनी के शेयर को बेचना और खरिना शेयर ट्रेडिंग कहलाया जाता हैं। इसमें शेयर किंमतों के बदलाव का उपयोग करके इसका लाभ लिया जाता हैं। इसमें चार्ट, टेक्निकल विश्लेषण और आर्थिक परिस्थितियों के बारे में जानकारी लेनी होती हैं।

ट्रेडिंग किसे करनी चाहिये?

जिसे किंमतो के बदलाव की जानकारी हो, मार्केट की दिशा और दशा भाती जानता हो, टेक्निकल विश्लेषण का नाॅलेज हो और इसमें अनुभव हो उसी व्यक्ती को ट्रेडिंग करनी चाहिये।

कोई कितना भी कहे लेकिन कम अवधी में किसी कंपनी किंमतो को प्रेडिक्ट करना आसान हैं लेकिन संपुर्ण भविष्यवाणी करना मुश्किल हैं क्योंकी इसमें बहुत सारे फॅक्टर काम करते हैं। आप कितना भी अच्छा रिसर्च करलो लेकिन एक ग़लत खबर भी शेयर को ऊपर या नीचे ले जा सकती हैं इसलिये यह सभी के लिये नहीं हैं।

क्या ट्रेडिंग सुरक्षित होती हैं?

अगर हम हमारे शेयर मार्केट की बात करें तो आपको पता होता हैं की अगर १०० रुपये किसीने गंवाये हैं तो ही किसीने १०० रुपये कमायें हैं। अगर Probability की बात करें तो शेयर मार्केट में हमारे जितने के चान्सेस 50 प्रतिशत होते हैं। इसलिये इसमें जिसकी Probability ज्यादा रहेगा वह तब जित जायेगा। लेकिन आजकल बहुत सारे साॅफ्टवेयर, सिस्टिम्स, स्टेटर्जी, AI की मदत से पिछला डेटा का इस्तमाल करके हमारे जितने की Probability सिर्फ हम थोड़ी बहुत बढ़ा सकते हैं लेकिन यह हैं तो रिस्की ही।

मेरे हिसाब से शाॅर्ट टर्म में कोई भी मार्केट का भविष्य नहीं बता सकता इसलिये ट्रेडिंग रिस्की कहा जाता हैं और निवेश सुरक्षित।

क्या ट्रेडिंग एक जुआ हैं?

ट्रेडिंग हो या जुआ दोनों में पैसे शामिल होते हैं और दोनों भी रिस्क होते हैं। लेकिन ट्रेडिंग में कुछ हद तक आपका विश्लेषण, ज्ञान, कौशल्य अनुशासन, रणनीति पर भी डिपेंड होता हैं।

दोनों में बेशक समानता हैं लेकिन दोनों को समान नहीं माना जायेगा क्योंकी ट्रेडिंग में सफलता की संभावना को बढ़ाने के लिये कौशल्या और ज्ञान का उपयोग होता हैं। लेकिन किसी भी जानकारी और अनुभव में बीना ट्रेडिंग एक जुआ ही कहलाया जायेगा।

ट्रेडिंग कैसे सीखें?

ट्रेड्रिंग को आप युटुब जैसे विडियो माध्यम के साथ खुद से सीख सकते हैं या तो आप किसी कोर्स से सीख सकते हों नहीं तो आप किसी किताब से भी सीख सकते हो। लेकिन असली सीख आपको इसमें प्रॅक्टिकल करने से ही हासिल होगी।

यह किताब जरुर पढें- टेकनिकल एनालायसीस ऑफ द फायनाशियल मार्केट

ट्रेडिंग सीखने का यह हैं सही तरिका?

आप अगर यूट्यूब जैसे माध्यम पर जायेंगे तो आप समझ नहीं पायेंगे की कहा से शूरवात करें और कौनसे विडियो देखें तो यह शुरुवाती दौर के लिये बिल्कुल भी ग़लत हो जायेगा। अगर आप किसी कौर्स से सीखना चाहते हैं तो आपको हजारों-लाखों रुपयें खर्च करने पड़ेगा। इससे अच्छा हैं आप किसी ऐसी व्यक्ती की किताब पढ़ो जिसने सच में ट्रेडिंग से पैसे कमायें हैं और उसने अपने सारे फंडे किताबों के द्वारा पढ़ने वालों बताई हैं। तो हजारो खर्च करने से अच्छा हैं 500-700 रुपये वाली किताब ही पढें।

आपको ट्रेडिंग सीखनी है तो आप हमारा क्या मैं ट्रेडिंग किताबों द्वारा सीख सकता हुं? यह आर्टिकल जरुर पढें

क्या ट्रेडिंग से रेगुलर कमाई की जा सकती हैं?

ट्रेडिंग से रोज कमाई करना पाॅसिबल हैं लेकिन यह निश्चित नहीं हैं। यह कई चींजों पर निर्भर करता हैं जैसें आपका ज्ञान, रणनिती, अनूभव, बाजार की स्थिती, आपकी जोखिम लेने की शक्ती इत्यादी पर डिपेंड हैं। टेड्रिंग जोखिम भरा भी हैं जिसमे आप अपना पैसा भी खो सकते हों। 

क्या ट्रेडिंग से 1 महिने में 1 करोंड़ कमाया जा सकता हैं?

जी ट्रेडिंग करके एक महिने में एक करोड़ कमाना संभव हैं लेकिन यह बहुत मुश्किल और जोखिम भरा काम हो सकता हैं। इसके लिये शुरवात में आपको एक बड़ी कुंजी चाहिये, आपके पास जोखिम लेने का साहस चाहिये, बाजार की स्थितीया आपके अनुकुल होनी चाहिये। आपके पास आधुनिक तकनीक और रणनितीया होनी चाहिये। तभी यह संभव हो सकता हैं और इसके लिये आपके पास उतनी राशी भी होनी जरुरी हैं।

ट्रेडिंग या निवेश कौनसा सही होगा?

यह भी पुरी तरह व्यक्ती के ऊपर निर्भर करता हैं। अगर आप शाॅर्ट टर्म के लिये आपको अच्छे रिटर्न चाहिये और आपके पास नाॅलेज, उतनी राशी और अनुभव हैं तो आपके लिये ट्रेडिंग अच्छी रहेगी।

अगर आप लंबे अवधी तक निवेश कर सकते हों, आपको कम रिस्क ही चाहिये तो आपके लिये निवेश करना ट्रेडिंग करने से अच्छा ही होगा।

HomepageClick Here

FAQ

प्रश्न- क्या ट्रेडर सच में करोंड़ों में कमाते हैं?

उत्तर: हां, बहुत कम लोग इतना ज्यादा कमा पाते हैं।

प्रश्न- ट्रेडिंग से मैं कितना पैसा कमा सकता हूं?

उत्तर: ट्रेडिंग में आ हजारों, लाखों और करोड़ों भी कमा सकते हैं।

प्रश्न- क्या मैं शेयर बाजार से रोजाना 1000 कमा सकता हूं?

उत्तर: हां, बिल्कुल अगर आप ज्ञान, अनुशासन और अच्छी रणणिती के साथ ट्रेंडिंग अथवा निवेश करते हो तो आप शेयर मार्केट से रोज 1000 रुपयें आसानी से कमा सकते हो।

प्रश्न- क्या टेड्रिंग करना एक अच्छा करियर हो सकता हैं?

उत्तर: लोग ट्रेडिंग को फुल टाइम, पार्ट टाईम अथवा खर्चा पानी निकलने हेतु भी कर रहे हैं।

प्रश्न- Trading के मुख्य 5 प्रकार कौनसे हैं?

उत्तर: इंट्रा-डे ट्रेडिंग, स्केलिंग, स्विंग ट्रेडिंग, पोजीशन ट्रेडिंग, मोमेंटम ट्रेडिंग यह ट्रेडिंग के मुख्य 5 प्रकार माने जाते हैं।

अन्य पढे

चार्ट पैटर्न सीखने का सही तरिका?

शुरुआती लोगों के लिए कौन सी ट्रेडिंग सर्वोत्तम है?

क्या कैंडलस्टिक चार्ट उपयोगी होती हैं?

क्या ट्रेडिंग करने के लिए लैपटॉप आवश्यक है?

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए?
Join Our WhatsApp Group!