क्या 5000 रुपयों से ट्रेडिंग कर सकते हैं? | Is 5000 enough to start Trading

आप मात्र ५००० रुपयों से भी ट्रेडिंग की शुरुवात कर सकते हो। लेकिन इसके लिये कुछ बातें ध्यान में रखना चाहिये जैसे की जो प्लॅटफाॅर्म कम ब्रोकरेज और छोटे इन्वेस्टमेंट के लिये हो। साथ में आपको जोखिम प्रबंधन का भी ध्यान रखना होगी जिससे आपका निवेश बढे ना की कम हो जाये।

Trading शुरु करने से पहले आपको चार्ट पैटर्न, टेक्निकल एनालायसिस, फंडामेंटल रिसर्च जैसी चीजों से अवगत होना पड़ेगा। इससे पहले आपको वर्चुअल ट्रेडिंग करके ही छोटे इन्वेस्टमेंट में ट्रेडिंग शुरु करनी होगी रिस्क ना के बराबर हो। अगर आप शेयर बाजार में बिल्कुल भी नये हो तो आप हमारा शुरुआती लोगों के लिए कौन सी ट्रेडिंग सर्वोत्तम है? यह आर्टिकल जरुर पढें

क्या ५००० रुपयों से ट्रेडिंग कर सकते हैं? (Is 5000 enough to start trading) या नहीं? यही हम इस आर्टिकल में देखने जा रहे हैं।

Woman with Stock Market background

स्टाॅक ट्रेडिंग क्या होती हैं?

यह ऐसी प्रक्रिया हैं जिसमें निवेशक अथवा व्यापारी स्टाॅक मार्केट में शेयर को खरिदता और बेचता हैं। इसका मुख्य उद्देश्य यह होता हैं की शेयर प्राइस में होनेवाले उतार चढ़ाव का फायदा लेकर इसमें मुनाफा कमाया जाये। इसमें डे ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग और पोजिशन ट्रेडिंग जैसे अलग अलग प्रकार होते हैं।

क्या ट्रेडिंग करना फायदेमंद होता हैं?

ट्रेडिंग करना फायदेमंद हो सकता हैं लेकिन इसमें विभिन्न प्रकार के जोखिम भी होते हैं। इसमें आपको शेयर बाजार का ज्ञान और अनुभव होना चाहिये, रणनीति, धैर्य, अनुशासन, जोखिम, मार्केट की अस्थिरता, अनिश्चितता, लक्ष, योजना जैसी चीजें भी महत्वपूर्ण होगी।

किसको ट्रेंडिंग करना चाहिये?

ट्रेडिंग सभी के लिये उपयुक्त हो ही ऐसा बिल्कुल भी नहीं हैं। इसके लिये वित्तिय रुप से सुरक्षित, जोखिम लेनी की क्षमता, निरंतर अपडेट रहनेवाला, तकनिकी और फंडामेंटल का ज्ञान होनेवाला, भावनात्मक नियंत्रण वाला व्यक्ति योग्य होता हैं। ऐसे लोक शेयर मार्केट ट्रेडिंग के लिये उपयुक्त होगें। अगर आप यह स्किल सीख पाते हैं तो भी आप ट्रेंडिंग के लिये उपयुक्त होंगे।

ट्रेडिंग शुरु करने के लिये क्या आवश्यक है?

ट्रेडिंग शुरु करने के लिये लिये वैसी कोई खास क्वाॅलिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती लेकिन आपको एक डिमैंट अकांउट की आवश्यकता रहेगी जिसके जरिये आप स्टाॅक को खरिद और बेच सकोंगे।

अगर आपके पास अभी तक कोई डिमैट अकाउंट नहीं हैं तो आप भारत के नंबर वन डिस्काउंट जो की सबसे ज्यादा लोग इस्तमाल करते हैं उस ब्रोकर के पास बना सकते हो।

आप चाहें तो क्या जेरोधा भरोसेमंद हैं? यह आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

ट्रेडिंग लॅपटाॅप से करें या मोबाइल से?

ट्रेडिंग के लिये लैपटॉप और स्मार्टफोन दोनों के भी फायदे और सीमायें हैं। आपकी आवश्यकता, सुविधा और ट्रेडिंग शेली पर यह निर्भर करता हैं। अगर आप लैपटॉप से ट्रेडिंग करते हैं तो आप चार्ट, ग्राफिक, टूल्स, मल्टिटास्किंग, फुल फिचर्स, कस्टमाइजेशन का अच्छे से इस्तमाल कर सकते हो वहीं आप मोबाईल का अभी भी इस्तमाल कर सकते हैं जहां आप लैपटॉप नहीं इस्तमाल कर सकते। हालाकी मोबाईल पर आप Multitasking, Chart, Graphics, Tools का इस्तमाल करने में कठिनाई होगी।

ट्रेडिंग के लिये लैपटॉप आवश्यक हैं या नहीं इसके लिये आप क्या ट्रेडिंग करने के लिए लैपटॉप आवश्यक है? यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

क्या स्टाॅक मार्केट ट्रेडिंग सुरक्षित होता हैं?

स्टाॅक मार्केट ट्रेडिंग में सुरक्षा और जोखिम दोनों भी शामिल हैं। अगर आप सही अनुसंधान, जोखिम प्रबंधन रणनितीयो से ट्रेडिंग करते हैं तो यह सुरक्षित हैं वरना इसमें जोखिम हैं। वैसे देखा जाये तो हर निवेश में थोड़ी बहुत तो जोखिम जुड़ी ही होती हैं।

क्या हम ५००० रुपयों से ट्रेडिंग कर सकते हैं?

आप 5000 रुपयें से ट्रेडिंग शुरु कर सकते हैं लेकिन इसके लिये आपको सही दृष्टिकोण और रणणिती का इस्तमाल करना होगा। इस छोटी राशी आप सही शिक्षा और अनुसंधान के जरिये आप ट्रेडिंग से मुनाफा कमा सकते हैं। 

ट्रेडिंग हो या निवेश सबसे थोड़ा बहुत जोखिम जरुर होता हैं इसलिये पहले टेक्निकल एनालायसिस, फंडामेंटल रिसर्च, चार्टिंग जैसी चीजें सीख फिर ही ५००० या बड़ी रकम से स्टाॅक मार्केट की शुरुवात करें। अगर आपको ट्रेडिंग कैसे यह सवाल आ रहा हैं तो आप क्या मैं ट्रेडिंग किताबों द्वारा सीख सकता हुं? यह आर्टिकल जरुर देखे।

FAQ

प्रश्न- ट्रेडिंग शुरुवात के लिये कितने राशी की आवश्यकता होती हैं?

उत्तर: इसके लिये कोई भी सीमा नहीं हैं आप १०० रुपयों से भी ट्रेडिंग की शुरुवात कर सकती हो।

प्रश्न- क्या ट्रेडिंग से अच्छी कमाई हो सकती हैं?

उत्तर: हां बिल्कुल, ट्रेडिंग से लोग रोज लाखों से लेकर करोंड़ों कमा सकते हैं और लोग कमा भी रहे हैं लेकिन इसमें जोखिम भी उतना ही होता हैं।

प्रश्न- ट्रेडिंग में करियर कर सकते हैं क्या?

उत्तर: बिल्कुल कर सकते हो और बहुत लोगो का फुल टाईम करियर ही ट्रेडिंग बन चुका हैं लेकिन यह सबसे लिये उपयुक्त नहीं होता इसमें जोखिम भी हैं अगर आप एक नौसिखिया हो।

प्रश्न- क्या भारत में ट्रेडिंग लिगल हैं?

उत्तर: हा यह बिल्कुल लिगल हैं परंतु आरबीआई और सेबी के निगरानी में और इसके स्ट्रीक्ट नियमों के आधार पर चलता हैं।

प्रश्न- ट्रेडिंग के लिये क्या आवश्यक होता हैं?

उत्तर: ट्रेंडिंग करने के लिये आपका खुदका डिमैट अकाउंट होना अनिवार्य हैं?

अन्य पढे

कौनसी ट्रेडिंग स्टेटर्जी सबसे अच्छी हैं?

AI के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं

क्या ट्रेडिंग से 1 करोड़ कमा सकता हूँ?

ऑप्शन ट्रेंडिंग अच्छा या बुरा?

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या चार्टिंग अच्छा हैं? | Is Chartink Good क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ?
Join Our WhatsApp Group!