WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

क्या मैं ट्रेडिंग किताबों द्वारा सीख सकता हुं? | Can I Learn Trading from Books

ट्रेडिंग आप अलग-अलग कोर्सेस, सेल्फ लर्निंग, किताबें ऐसे अनेक माध्यमों से सीख सकते हैं लेकिन इन सबमे किताबों द्वारा ट्रेंडिंग अथवा निवेश के बारे में सीखने सबसे बेहतर तरीका हैं। यह कैसे बेहतर हैं यह हम आपको इस आर्टिकल में बतायेंगे तो यह आर्टिकल आखिर तक पढें।

ट्रेडिंग क्या होता हैं? (What is trading)

ट्रेडिंग मतलब व्यापार यानी किसी चीज को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया। शेयर मार्केट में शेयर को खरीदना/बेचना ‘शेयर ट्रेडिंग’ कहलाया जाता हैं। इसमें शेयरों को कम किमतों में खरीदा जाता हैं और जादा किमतों में बेचा जाता हैं। इसमें टेक्निकल एनालायसीस यानी चार्ट, पॅटर्न्स और इंडिकेटर्स जैसे अनेक चींजों को सीखना होता हैं।

इसमें ट्रेडिंग सायकोलॉजी (इमोशन्स और डिसीप्लीन) जैसी चीजें भी महत्वपूर्ण होती हैं।

ट्रेडिंग करने के लिये क्या आवश्यक होता हैं? (Requirements for Trading)

आपको ट्रेंडिंग करना हो या शेयर मार्केट में निवेश, इसके लिये आपको डिमैंट अकांउट की आवश्यकता होगी। बिना डिमैट अकाउंट के आप शेयर की खरिददारी करना अथवा उसे बेचना यह सब नहीं कर सकतें।

ट्रेंडिंग करना अच्छा होता हैं या बुरा?

ट्रेडिंग करना लीगल होता हैं लेकिन हम अगर अलग अलग रिसर्च की माने तो जादातर लोग इसमें नुकसानही करते हैं। कम समय में ज्यादा पैसे कमाने की चक्कर में लोग इसमें बुरे फसते हैं इसका मतलब यह नहीं की ट्रेडिंग करना ही नहीं चाहिये। जैसे हम किसी डिग्री अथवा कोर्स को सीखने के लिये 3-4 साल देते हैं फिर हमे उसका सारा नाॅलेज प्राप्त होता हैं वैसे ही ट्रेडिंग भी आपको वह सीखने के बाद ही आयेगी।

अगर आप इसमें नये हैं तो आपको पहले पेपर ट्रेडिंग करना चाहियें इसमें अगर आपको लगातार सफलता मिल रही हैं तभी छोटी राशी के साथ इसमें उतर सकते हों।

हम ट्रेडिंग किस-किस माध्यम से सीख सकते हैं? (Different ways to learn Trading)

आप अलग अलग कोर्सेस, युटुब जैसे ऑनलाईन प्लॅटफार्म, वेबसाईट्स, किताबें, सेल्फ लर्निंग ऐसे अनेक माध्यमों  ट्रेडिंग सीख सकते हों।

ट्रेडिंग का यह हैं सबसे बढ़िया तरीका (Best way to Learn Trading)

अगर आप युटुब जैसे ऑनलाईन प्लॅटफार्म पर जाते हो तो आपको जानकरी तो अनगिनत उपलब्ध होगी लेकिन आपको एक सिकवेन्स नहीं मिलेगा इसलिये आपको कोई गाईड कर सकता है तो यह भी तरीका अच्छा हैं। लेकिन आप किसी को देखकर या किसी की सुनकर अभी भी ट्रेंडिंग या निवेश ना करें यह आपके मेहनत के पैसों को बर्बाद कर सकता हैं।

आपको मार्केट में हजारों ऑनलाईन अथवा ऑफलाईन कोर्सेस मिलेंगे जिससे आप शेयर बाजार को अच्छे से सीख सकते हो। लेकिन अगर आप इसके लिये कहीं भी जायेंगे तो आपको पता चल जायेगा की यह कोर्सेस बहुत महंगे होगे जो की 10 हजार से शुरु होकर 1-2 लाख रुपयों तक चार्ज करते हैं। यह करने के बाद आपको कोई गॅरेंटी भी नहीं होगी की इसके बाद आप ट्रेडिंग अच्छे से करके लाखों कमा सकेंगे। 

मेरे हिसाब से सबसे बढिया तरीका हैं किताबें अगर आपको शेयर मार्केट को सीखना हैं अथवा जानना हैं क्योंकी कोई भी ट्रेडिंग में सफल इंसान होगा उनके कोर्सेस आपको नहीं मिलेंगे लेकिन ऐसे कई लोग मिलेंगे जिन्होंने शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके अच्छे पैसे बनाये हैं। उन्होंने दरअसल अपनी सारी स्टेटर्जी और उसका तरीका सब अपने किताबों में लिखी हैं और कोई भी किताब आपको लगभग 1000 रुपयों के अंदर मिल जायेगी। इसके लिये आपको हजारों-लाखो खर्च करने की भी जरुरत नहीं हैं। इसलिये किताबों से ट्रेडिंग सीखना सबसे सही तरीका हैं।

शेयर मार्केट ट्रेडिंग के लिये अच्छी किताबें (Best Books for learn trading)

वैसे तो बहुतसारी किताबें आपको ऑनलाईन और ऑफलाईन मिल जायेंगे जहां से आपको हजारों किताबे उपलब्ध होगी। लेकिन मैं आपको मेरी पर्सनल अनुभव से कुछ अच्छी किताबें यहां बता रहा हुं। चाहे तो आप इसे एक एक करके पढ़ें या अपने समय अनुसार और आपकी पसंद अनुसार पढें।

ट्रेडिंग सीखने के लिये कुछ बेहतरीन किताबें इस प्रकार-

टेकनिकल एनालायसीस ऑफ द फायनाशियल मार्केट
द इंटेलिजेंट इंवेस्टर
टेक्निकल एनालायसीस और कैडलस्टिक की पहचान
ट्रेडिंग चार्ट पॅटर्न
सायकोलॉजी ऑफ ऑप्शन ट्रेडिंग

इसमें से बेस्ट ट्रेडिंग किताब कौनसी रहेगी? (Best Book to learn Share Market)

मेरे हिसाब से आपको इन्वेस्टमेंट की बायबल मानी जानेवाली किताब ‘द इंटेलिजेंट इंवेस्टर’ सबसे पहले पढ़नी चाहिये लेकिन यह किताब निवेश के सारे फंडामेंटल के बारे में हैं ना की सिर्फ ट्रेडिंग पर। अगर आपको सिर्फ इंट्रा-डे ही सीखना हैं तो आप टेकनिकल एनालायसीस ऑफ द फायनाशियल मार्केट यह किताब को पढ़नी चाहियें।

आखरी शब्द: आप किताबों से शेयर मार्केट ट्रेडिंग सींख तो जायेंगी लेकिन यह पढ़ना एक अलग बात हैं और इसे प्रॅकटिकल करना अलग इसलिये आपको सीखने के बाद भी कुछ महिने पेपर ट्रेडिंग (Virtual Trading) करनी चाहिये। अगर आप इसमें लगातार सफल रहते ज्ञो तो ही कम राशी से आपको इसमें उतरना चाहिये नहीं तो लंबे अवधी का निवेश सबसे बेहतर विकल्प रहेगा।

HomepageClick Here

FAQ

प्रश्न- किस किताब को बायबल ऑफ इनवेस्टिंग बोलते हैं?

उत्तर: ‘इ इंटेलिजेंट इंवेस्टर’ किताब को बायबल ऑफ इनवेस्टिंग बोलते हैं।

प्रश्न- आपको भारतीय शेयर मार्केट को समझने के लिये कौन सी किताब पढ़नी चाहिये।

उत्तर: भारतीय शेयर मार्केट को अगर आपको समझना हैं तो पराग पारिखजी की व्हाल्यु इन्वेस्टिंग एंड बिहेवियल फायनांस पढ़नी चाहिये।

प्रश्न- अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग सीखना हैं तो कौनसी किताब सही रहेगा?

उत्तर: ऑप्शन ट्रेडिंग को अगर आपको समझना हैं तो महेशचंद्र कौशिकजी की सायकालाॅजी ऑफ ऑप्शन ट्रेडिंग यह किताब पढ़नी चाहिये।

प्रश्न- शेयर मार्केट में नया व्यक्ति कौनसी किताब सबसे पहले पढें?

उत्तर: ‘बेबोलिन का सबसे अमीर आदमी’ यह किताब आपको सबसे पहली पढ़नी चाहिये अगर आप शेयर मार्केट में नये-नये आये हो तो।

अन्य पढे

Best place to learn stock Market in India ?

Can I Buy Nifty Bees in Zerodha ?

How to open a mutual fund account online ?

can I send Bitcoin from India to USA ?

How to open a mutual fund account online?

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए?
Join Our WhatsApp Group!