क्या चार्टिंग अच्छा हैं? | Is Chartink Good

यह एक स्कैनर प्लॅटफार्म हैं जो निवेशक और व्यापारीयों को विशिष्ट तकनीकी और मौलिक मानदंडों के अनुसार अलग-अलग स्टाॅक को फिल्टर करके हमारे सामने रखता हैं।

चलिये जानते हैं क्या चार्टिंग अच्छा हैं? (Is Chartink Good) या नहीं?

चार्टिंक क्या हैं?

यह एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जो निवेशक और ट्रेडर लोगो को स्टाॅक स्कैनर की सुविधा प्रधान करता हैं। इसमें अनगिनत प्रकार के स्कैनर फिल्टर आपको मिल जाते हैं। इसमें आप स्टाॅक स्कैनर फिल्टर के साथ साथ स्पष्ट और संक्षिप्त में स्टाॅक चार्ट देख सकते हों जो आपके निवेश निर्णय को सटीक बनाने में मदत करता हैं।

चार्टिंक का उपयोग क्या है?

चार्टिंग के अलग अलग उपयोग हैं। चलिये जानते इसके कुछ महत्वपूर्ण उपयोग।

  1. स्कैंनर बनाना: इसमें आप वाल्युम, प्राइज, तकनिकी इंडिकेटर्स आदी के इस्तमाल पर अलग अलग स्कैंनर बना सकते हैं। आप इसमें Moving Average, MACD, RSI, Bollinger band जैसे अनेक इंडिकेटर्स को भी ऐड कर सकते हों।
  2. रेडीमेड स्कॅनर: इसमें अलग अलग तयार स्कॅनर भी मौजुद है जो कई लोगों ने तयार करके रखें हैं इसको भी आप इस्तमाल कर सकते हों।
  3. अलर्ट सेट करना: आप इस प्लॅटफार्म पर अलग अलग अलर्ट सेट करते हैं ताकी जब भी आपकी शर्तों को कोई स्टाॅक पुरा करता हैं तो उसका आप अलर्ट पा सकते हैं।
  4. बैंक टेस्टिंग: इसमें आप अपनी स्टेटर्जी की बॅकटेस्टिंग भी कर सकते हैं। इसमें आप देख सकते हैं की आपकी स्टेटर्जी पिछले डेटा पर कैसे काम की थी।
  5. डेटा अनालिसिस: इसमें अलग अलग चार्ट और ग्राफ दिये गये हैं जो की आपको अलग अलग स्टाॅक को एनालिसिस करने में मदत करता हैं।

चार्टिंक प्रीमियम के क्या फायदे हैं?

अगर आप चार्टिंग प्रीमियम लेते हैं तो इसके अनेक फायदे हैं।

  • इसमें आप अलग अलग टाइम फ्रेम लगाकर अलर्ट को सेट कर सकते हैं।
  • आपको रियल टाइम चार्ट और स्कॅन मिलेंगे।
  • जैसे ही कोई स्टाॅक ब्रेकआउट देखा उसकीक्षसुचना आपको आपके मोबाईल, एसएमएस और ई-मेल पर मिलेगी।
  • स्कैंन अथवा परिनामों को काॅलम और दृश्य में देख पायेंगे।
  • आपको कोई कोडिंग की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 
  • अलग अलग वाॅचलिस्ट में आपको एक साथ स्क्रीनर चलाने की सुविधा मिलेगी।
  • स्कैंन, चार्ट और कस्टम डैशबोर्ड के लिये आपको ऑटो रिफ्रेश का भी ऑप्शन मिलेगा।

क्या चार्टिंक प्रीमियम लायक है?

यह पुरी तरह आपके आवश्यकताओं और उपयोग पर निर्भर करता हैं। यदी आपको सटीकता, व्यक्तिगत सहायता और उनके द्वारा प्रदान की जानेवाली प्रीमियम उपकरणों की जरुरत हैं तो आपके लिये सही होगा। नहीं आपका काम फ्री वाली सुविधाएं में होता हैं तो आपको बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी।

आप चार्ट पॅटर्न को सीखने के लिये हमारे चार्ट पैटर्न सीखने का सही तरिका? इस आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

कौन सा बेहतर है, ट्रेडिंग व्यू या चार्टिंक?

वैसे तो दोनों की तुलना में कौन बैहतर कोन कम यह बताना थोड़ा मुश्किल होगा क्योंकी दोनों के कौशल्य और उपयोग अलग अलग हैं। ट्रेडिंग व्हिव फंडामेंटल विश्लेषण, ट्रेडिंग, सामाजिक मिडिया के संकेतों का अध्ययन इसपर काम करता हैं वहीं चार्टिंग चार्ट, ग्राफो के पॅटर्न से मुल्यों का पॅटर्न, ट्रेंड्स और स्तरों का विश्लेषण करने का काम करता हैं।

क्या चार्ट लिंक इस्तमाल अच्छा हैं?

चार्टिंग का इस्तमाल आपके लिये अच्छा हो सकता हैं तब जब आप टेक्निकल एनालायसीस करते हो। चार्टिंग आपको पॅटर्न, ट्रेंड्स, इंडिकेटर्स का विश्लेषण करने में मदत कर सकता हैं। लेकिन आपके निवेश लक्ष और ट्रेडिंग पर इसका इस्तमाल सही या ग़लत यह निर्भर करेगा।

अगर आपके पास अभी तक डिमैट अकाउंट नहीं हैं तो आप भारत के सबसे लोकप्रिय ब्रोकर के साथ नीचे दिये लिंक से डिमैट खाता खोल सकते हैं।

FAQ

HomepageClick Here

प्रश्न- सबसे अच्छा स्कैनर कौन सा है?

उत्तर: यह आप कौनसा फिचर इस्तमाल करना हैं उसपर निर्भर करता हैं। Trading View, Chartink, Trend Spider और Stock Fletcher यह सभी अच्छे स्क्रिनर माने जाते हैं।

प्रश्न- चार्टिंक का मालिक कौन हैं?

उत्तर: चार्टिंग का मालिक प्रेमल गोयन्का हैं।

प्रश्न- क्या चार्टिंक स्कैनर फ्री है?

उत्तर: मुलभुत सुविधाओ के लिये यह बिल्कुल फ्री हैं लेकिन अगर आपको पुरी सुविधाओं के इस्तमाल के लिये आपको प्रिमीयम सदस्यता लेनी पड़ेगी।

प्रश्न- क्या चार्टिंक रियल टाइम है?

उत्तर: हां यह रियल टाईम डेटा प्रोवाइड करता हैं। यह वास्तविक समय में बाजार को ट्रैक करने और अलग अलग निवेश के निर्णय लेने के लिये उपयोगी हैं।

प्रश्न- चार्टिंक कितना सटीक है?

उत्तर: यह एक चार्टिंग टुल हैं जिसकी सटीकता विभिन्न कारकों पर निर्भर करती हैं जैसे डेटा की गुणवत्ता, चयनित इंडिकेटर्स और एनालिस्ट की ताकत।

अन्य पढे

मनीकंट्रोल सबस्क्रिपशन

ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट

कैंडलस्टिक चार्ट का उपयोग

शेयर मार्केट सींखने सही तरीका

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या चार्टिंग अच्छा हैं? | Is Chartink Good क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ?
Join Our WhatsApp Group!