WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

चार्ट पैटर्न सीखने का सही तरिका? | What is the Best Way to Learn Chart Patterns

चार्ट पैटर्न को आप किसी कोर्स , किसी विडियो प्लॅटफार्म अथवा किताबों से भी सीख और समझ सकते हो। आपको यह कैसे सीखना सही रहेगा यह हमने चार्ट पैटर्न सीखने का सही तरिका? (What is the Best Way to Learn Chart) इस आर्टिकल में बताया हैं।

Chart Pattern

चार्ट पैटर्न क्यु जरुरी हैं?

चार्ट पैटर्न से हमें अलग अलग वित्तीय बाजारों मे चल रही गतियों का समझकर उसका विष्लेषण करने में मदत करती हैं जिससे की हमें वित्तीय निर्णय लेने में आसानी होती हैं। यह पॅटर्न हमें बाजार की आगे की दिशा को समझने में मदत करते हैं।

चार्ट पैटर्न काम कैसे करते हैं? 

यह शेयर प्राइस और वाल्युम के दृष्यमान पॅटर्न पर निर्भर होते हैं। दरअसल यह चार्ट पैटर्न हमें बाजार का जल रहा मनोविज्ञान और निवेशको का व्यवहार इसका एक विश्लेषण बताने का काम करता हैं।

दरअसल यह सटीक नही होते भविष्य की गैरेंटी नहीं देते। यह केवल संभावना को दर्शाते हैं। चार्ट पैटर्न केवल एक उपकरण हैं जो भविष्य की भविष्य की संभावना बताते हैं। यह सिर्फ तकनिकी संकेत देखने के लिये इस्तमाल किये जाते हैं।

क्या चार्ट पैटर्न पर हम भरोसा रख सकते हैं?

चार्ट पैटर्न निश्चित रुप से मौल्यवान साधन हैं लेकिन इसपर 100 प्रतिशत भरोसा करना मुर्खता होगी। यह सिर्फ संभावना बताता है ना की भविष्य।

इसका इस्तमाल करके आप निवेश या ट्रेंडिंग कर सकते हैं परुंतु इसपर भरोसा करके ट्रेडिंग अथवा निवेश करना जोखिम भरा हो सकता हैं।

क्या चार्ट पैटर्न और टेक्निकल एनालायसीस एक ही हैं क्या?

चार्ट पैटर्न और टेक्निकल एनालायसीस एक ही चीज नहीं हैं। दरअसल टेक्निकल एनालायसीस मतलब पिछले मुल्य डेटा और वाल्युम का इस्तमाल करके भविष्य के रुझान और दिशा बताई जाती हैं। चार्ट पैटर्न हमें सिर्फ एक दृश्यमान पॅटर्न को संभावित भविष्य के मुल्य का आंदोलन का संकेत देते हैं।

वैसे देखा जाये तो चार्ट पैटर्न टेक्निकल एनालायसीस का ही एक हिस्सा हैं। टेक्निकल एनालायसीस बहुत व्यापक हैं अगर हम चार्ट पैटर्न से उसकी तुलना करें।

क्या चार्ट पैटर्न सीखना ट्रेंडिंग के लिये जरुरी हैं?

चार्ट पैटर्न सिखाना ट्रेंडिंग के लिये जरुरी नहीं हैं लेकीन यह हमें काफी हद तक मदतगार साबित हो सकता हैं अगर आप इसकी भी मदत से निवेश अथवा ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो।

यह आपको बाजार को ढंग से समझने में मदत कर सकता हैं। यह आपके निर्णोयों की पुष्टि करने में मदत करता हैं।

यह आपको खरिदी और बिक्री के अवसरों को पहचानने में सहायता करता हैं। चार्ट पैटर्न को एक उपकरण की तरह इस्तमाल करें तो यह आपके लिये कोई वरदान से कम नहीं रहेगा।

चार्ट पैटर्न या इंडिकेटर्स, कौनसा अच्छा?

यह कहना मुश्किल हैं की चार्ट पैटर्न बेहतर या इंडिकेटर्स, दोनों के अपने अपने फायदे और नुकसान हैं। 

इंडिकेटर्स वस्तुनिष्ठ और डेटा पर आधारित होता हैं। यह ट्रेडिंग सिंग्नल उत्पन्न करता हैं। यह हमें विविध समय में मुल्य का आंदोलन करने में मदत करता हैं। लेकिन यह समझने में कठिन हो सकता हैं। यह अतित डेटा पर आधारित होता हैं। यह ग़लत सिग्नल से नूकसान भी कर सकता हैं।

वहीं, चार्ट पैटर्न दृश्यमान पर आधारित होता हैं जो हम खुली आंखों से आसानी से देख सकते हैं। यह बाजार का मनोविज्ञान और निवेशकों का व्यवहार के पुनरावृत्ति रूझानों को दर्शाता हैं। यह भी अतित डेटा के ऊपर ही आधारित होता हैं जो भविष्य की गैंरटी नहीं देता।

देखा जाये तो चार्ट पैटर्न और इंडिकेटर्स दोनों ही महत्त्वपूर्ण उपकरण हैं की दिशा और संभावना बेहतर ढंग से समझानें में मदत करता हैं।

चार्ट पैटर्न कितने प्रकार के होते हैं?

मुल रुप से 12 प्रकार के चार्ट पैटर्न होते हैं उसमें double top, pennant, flag, double bottom, rounding bottom, cup and handle इत्यादी महत्त्वपूर्ण प्रकार मानने जाते हैं।

कौनसा प्लॅटफार्म चार्ट पैटर्न के लिये इस्तमाल करु?

वैसे तो मार्केट में बहुत सारी वेबसाइटें और ऐप्लिकेशन इसके लिये मौजुद हैं। Chartmill, Patterns, Autochartist, मेटा ट्रेडर्स, Trading Views, स्टाॅक चार्ट्स जैसे अनेक ऐप्लिकेशन हैं जिसका आप चार्ट पैटर्न के लिये इस्तमाल कर सकते हों। लेकिन Trading Views आजके समय में सबसे ज्यादा इस्तमाल किये जानेवाला प्लॅटफार्म हैं जिसमें आप अच्छे से चार्ट पैटर्न को सीख सकते हों।

चार्ट पैटर्न सीखने का सही तरिका क्या हैं?

वैसे तो आपको यह किसी कोर्स में भी सिखाये जा सकते हैं, आप खुद से युटुब जैसे माध्यम से भी इसे सीख सकते हैं अथवा आप इसे किताबों से भी कम समय और कम खर्चे मे सीख सकते हैं। इसको सीखना इतना कठिन नहीं हैं लेकिन आपको लगातार इसको पहचाने की प्रॅक्टिस करनी पड़ेगी तभी आप इसका सही इस्तमाल कर सकते हों।

चार्ट पैटर्न पौस्टर कोम्बो – खरिदे

चार्ट पैटर्न सीखने के लिये कौनसी किताब बढ़िया रहेगी?

अगर आपको जल्दी और आसान भाषा में चार्ट पैटर्न सीखना चाहते हो तो आप ऍमेझाॅन पर मौजुद किताब ‘टेक्निकल चार्ट पैटर्न बुक इन हिंदी’ को निचे दियें लिंक से खरिद सकते हो।

किताब को आज ही खरिदें

HomepageClick Here

FAQ

प्रश्न- चार्ट पैटर्न बार-बार रिपीट होने का क्या कारण होता हैं?

उत्तर: यह एक निर्धारित मुल्य कार्रवाई हैं जिसकी वजह से बार-बार दौराही जाती हैं।

प्रश्न- चार्ट पैटर्न का जनक कौन है?

उत्तर: होमा मुनेहिसा चार्ट पैटर्न का जनक हैं जो एक सबसे सफल व्यापारी माना जाता था।

प्रश्न- स्टॉक चार्ट के 4 प्रकार क्या हैं?

उत्तर: बार चार्ट, कैंडल स्टिक चार्ट, लाईन चार्ट, लाईन चार्ट और फिगरचार्ट यह मुख्य प्रकार माने जाते हैं।

प्रश्न- ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छा चार्ट कौन सा है?

उत्तर: कैंडल स्टिक पॅटर्न सबसे ज्यादा ट्रेडर द्वारा इस्तमाल किया जाता हैं।

प्रश्न- आपको कैसे पता चलेगा कि शेयर की कीमत बढ़ेगी या घटेगी?

उत्तर: कंपनी कि परफोर्मेंस, इंडस्ट्री ट्रेंड, इकोनोमिक इंडिकेटर्स, और मार्केट सेंटिमेंट के ऊपर यह संभावना पता लगाई जाती हैं की शेयर ऊपर जायेगा या नीचे।

अन्य पढे

क्या कैंडलस्टिक चार्ट उपयोगी होती हैं?

क्या मैं ट्रेडिंग बुक द्वारा सीख सकता हुं?

क्या मैं निफ्टीबीज जेरोधा से खरिद सकता हुं

Mutual fund में Online Account कैसे निकाले?

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए?
Join Our WhatsApp Group!