WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए? | Should I Keep Investing in the Stock Market

आपको शेयर बाजार में निवेश जारी रखना चाहिये या नहीं यह आपके लक्ष, जोखिम, सहनशिलता और अवधी जैसे अनेक बातों पर निर्भर करता हैं। आपको निर्णय लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह अवश्य लेनी चाहिये?

लेकिन आज हम इस आर्टिकल में “क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए? (Should I Keep Investing in the Stock Market)” यह हम पुरे विस्तार से बतानेवाले हैं तो यह आर्टिकल आखिर तक पढें।

क्या शेयर मार्केट मे निवेश करना सही हैं?

Table of Contents

सच कहुं तो यह कहना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा की शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करना सही होगा या गलत? क्योंकी यह कई बातों पर निर्भर करेगा जैसे आपकी इस बारे में समझ, आपका निवेश, लक्ष, आपका निवेश अवधी और कई..। लेकिन अगर आपको शेयर मार्केट की सही‌ से नाॅलेज हैं तो आपको बैंक, म्युचुअल फंड जैसे अन्य तरिके से ज्यादा यह फायदेमंद ही होगा।

शेयर मार्केट में निवेश करने का सही समय क्या होगा?

सही समय बताना मुश्किल होगा क्योंकी यह बाजार की स्थिती, आपका लक्ष, जोखिम, आपका निवेश अवधी ऐसी अनेक चींजों पर अवलंबित रहता हैं। अगर आपको शेयर मार्केट की पुरी जानकारी हैं तो आप अभी भी निवेश शुरु कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अभी निवेश शुरु करने की स्थिती में हैं तो आपको अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह अवश्य लेनी चाहिये।

शेयर मार्केट में कितना रिटर्न मिलता हैं?

अगर आजतक का शेयर मार्केट का इतिहास देखें तो इसने सालाना 10-12% तक का रिटर्न दिया हैं। आपके केस में यह कम भी‌ हो सकता और इससे कई गुणा अधिक भी हो सकता हैं यह पुरी तरह आप किस सेंटिमेंट में या किस कंपनी में निवेश किया होगा इसपर निर्भर करता हैं। लेकिन लोगों की मानें तो शेयर मार्केट में म्युचुअल फंड और बैंक से हमेशा ज्यादा ही रिटर्न जनरेट करके दिया हैं।

क्या शेयर मार्केट निवेश सुरक्षित होता हैं?

जितना आपका बैंक में पैसा सुरक्षित हैं उतना ही शेयर मार्केट में भी हैं क्योंकी शेयर मार्केट हो या म्युचुअल फंड यह सेबी के अंतर्गत आता हैं इसलिये अगर इनके नियम काफी सख्त किये गये हैं इसलिये हर्षद मेहता स्कैम के बाद आजतक कोई ऐसा घोटाला सामने नहीं आया हैं। अगर आप देखो तो शेयर मार्केट जबसे शुरु हुआ हैं तबसे कोविड और अन्य चींजों के बावजूद कभी शेयर मार्केट कभी बंद नहीं हुआ यह हमेशा से चलता ही आ रहा हैं। 

लेकिन अगर आप किसी कंपनी में निवेश करते हो या किसी सेंगमेंट में निवेश करते हो और कुछ कारणों से उसी में गिरावट हो जाये या वह स्टाॅक डिलिस्ट हो जाये तो आपको नुकसान हो सकता हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं की शेयर मार्केट सुरक्षित नही हैं बल्की आपने गलत शेयर अथवा सेंगमेंट में अपना पैसा निवेश किया था।

शाॅर्ट टर्म में शेयर मार्केट बिल्कुल भी प्रेडिक्टेबल नहीं हैं लेकिन अगर आप लाॅग टर्म की बात करें तो शेयर मार्केट ने आजतक अच्छा ही रिटर्न जनरेट किया हुआ हैं।

इसलिये अगर आप सही जानकारी से सटिक तरिके से भी निवेश करते हो तो शेयर मार्केट से ज्यादा रिटर्न बाकी चींजों में आपको मिलना कठिन ही होगा।

म्युचुअल फंड सही या स्टाॅक मार्केट?

यह भी पुरी तरह आप पर निर्भर करता हैं। आपको अगर शेयर मार्केट की समझ नहीं हैं आपको रिस्क नहीं चाहिये अथवा रोज पोर्टफोलियो को देखना नही पड़ना हैं तो आपके लिये म्युचुअल फंड सबसे सही हैं। लेकिन अगर आपको शेयर मार्केट की नाॅलेज हैं, आप समय भी दे सकते हों और पोर्टफोलियो में आवश्यकता अनुसार चेंज भी कर सकते हों तो आपके लिये शेयर मार्केट में निवेश एक बेहतर विकल्प हो सकता हैं।

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिये मुझे क्या करना होगा?

अगर आपको शेयर मार्केट में निवेश करना हैं तो आपको किसी बैंक अथवा ब्रोकर से डिमैट अकाउंट की आवश्यकता पड़ेंगी। जैसे हमें पैसे रखने के लिये बैंक अकाउंट की जरुरत होती हैं वैसे ही शेयर को रखने के लिये डिमैट खाते की आवश्यकता होती हैं वह आप घर बैठे भी ऑनलाईन निकाल सकते हैं।

कहा से निकालु डिमैट अकाउंट?

वैसे तो आप बैंक में भी डिमैट अकाउंट निकलवा सकते हैं लेकिन आजकल कोई बैंक से नहीं निकालता क्योंकी उनके चार्जेस बहुत ज्यादा होते हैं इसलिये आप जेरोधा, अपस्टाक, ग्रो, एमस्टाॅक जैसे अनेक ब्रोकर में कहीं से भी यह डिमैट निकलवा सकते हों। डिमैट कहीं से भी निकलवाने से कोई फर्क नहीं पड़ता आपका ब्रोकरेज अलग रह सकता हैं पर बाकी चींजे एकजैसी ही‌ रहगी।

मेला खुदका डिमैट अकाउंट भारत के सबसे ज्यादा लोग इस्तमाल करनेवाले ब्रोकर के पास हैं जिसका नाम जेरोधा हैं। इसमें खाता खुलवाना काफी आसान हैं और आप मोबाईल के माध्यम से भी घर बैठे अपना खाता खोल सकते हो।

आप नीचे दिये लिंक से अपना खाता खोल सकते हो।

जेरोधा में डिमैट खाता खोले

शेयर मार्केट का नाॅलेज कहा से ले सकता हुं?

शेयर मार्केट में निवेश से पहले इसे सीखना सबसे महत्वपूर्ण हैं। अगर आप मार्केट में इसे सीखने जायेंगे तो आपको हजारों-लाखों रुपयें खर्च करने होगें लेकिन अगर आप मेरे तरिके से सीखना चाहेंगे तो आप 1500-1000 रुपयों से भी कम रुपये लगाकर इसे सीख सकते हो। इसके लिये आपको शेयर मार्केट सींखने का सबसे सही तरीका इस आर्टिकल को पढ़ सकते हों।

क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए?

आपको बिल्कुल शेयर बाजार में निवेश जारी रखना चाहिये क्योंकी अगर आप अपने पोर्टफोलियो पर बदलाव करते रख अगर लंबे अवधी के लिये निवेश करते हो तो आपको गैंरेटेड रिटर्न मिल सकते हैं। लेकिन आपको अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह से ही‌ यह सब करना सही रहेगा।

क्या मुझे सारा निवेश सिर्फ शेयर मार्केट में ही करना चाहिये?

शेयर मार्केट में कहते हैं की “हमे सारे अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखने चाहिए” इसलिये चाहे आप कितना भी निवेश करें लेकिन इसे अलग अलग जगह डायवर्सिफाइड करके जरुर रखें क्योंकि इससे आपका रिस्क काफी हद तक कम हो जाता हैं।

शेयर मार्केट के साथ साथ आप म्युचुअल फंड, गोल्ड जैसी बाकी चीजों में भी निवेश कर सकते हों।

शेयर मार्केट में निवेश करने का क्या फायदा हैं?

अगर आपका पैसा आज के इनफ्लेशन के हिसाब से नहीं बढ़ रहा हैं तो आपको यह एक प्रकार का नुकसान ही हो रहा हैं। इसलिये आपको निवेश ऐसी जगह करना चाहिये जहां आपका पैसा महंगाई दर के हिसाब से बढ़े इसलिये आपको ही नहीं हर एक व्यक्ती को शेयर मार्केट में डायरेक्टली अथवा इनडायरेक्टली निवेश करना आवश्यक हैं।

बैंक में पैसा रखना सही हैं या शेयर मार्केट में?

मैं कहुंगा आज के समय में बैंक में पैसा रखना यानी मुर्खता होगी क्योंकी यह लोग तब करते थे जब दुसरा कोई माध्यम उपलब्ध नहीं था। लेकिन आजके समय में लाखों माध्यम हैं जहां पर आप अपना पैसा रख सकते हो।

अगर बैंक के आजके रिटर्न देखें तो यह आज कि तुलना में काफी कम हैं। यह लगभग 7% से भी काफी कम हो चुके हैं। इसलिये बैंक में पैसे उतने ही रखना जिससे आपका नुकसान ना हो।

क्या शेयर मार्केट में गिरावट के बाद निवेश करना चाहिये?

बहुत लोग आपको मिलेंगे यह कहनेवाले की शेयर मार्केट में गिरावट के बाद हमें शेयर को खरिदना चाहिये लेकिन यह नही बतायेंगी की कितनी गिरावट होने के बाद शेयर को खरिदना चाहिये। अगर आप टिव्ही देखो या किसी शेयर मार्केट कोर्स की ऐड आपको सब बड़ी बड़े सपनों का लालच देंगे। वह आपको टेलिग्राम, वाट्सऐप जैसे माध्यमों से टिप्स देने की बात करेंगे लेकिन इतना सोचो अगर उनको इतना ही पहले पता होता तो वह आपसे पैसे मांगते? इन जल्दी अमीर होने के चक्कर में कभी भी बिल्कुल मत पडो।

मेरी माने तो शाॅर्ट टर्म में शेयर मार्केट की दिशा बताना पाॅसिबल ही नहीं हैं यह लोग जो बताते हैं वह सिर्फ प्रेडिक्शन बताते हैं ऐसा होगा ही यह आपको कोई नहीं बता सकता। लेकिन लाॅन्ग टर्म में देखोगे तो हम इसे आसानी से प्रेडिक्ट कर सकते हैं।

HomepageClick Here

FAQ

प्रश्न- 1 दिन में शेयर बाजार में कितना पैसा कमा सकते हैं?

उत्तर: यह आपके निवेश राशी के ऊपर होगा। आप 1 रुपये से 100 करोंड़ भी एक दिन में कमा सकते हैं।

प्रश्न- शेयर खरीदते समय क्या ध्यान रखना चाहिए?

उत्तर: कंपनी की वित्तीय स्थिति, कंपनी की स्थिती, मुल्याकन, प्रोफिट, लाॅस, बैलंस शीट, शेयर होल्डिंग जैसे अनेक चींजे हमें निवेश के पहले देखनी चाहिये।

प्रश्न- शेयर बाजार में कब पैसा लगाना चाहिए?

उत्तर: अगर अनिल सिंघवीजी की मानें तो सालों का इतिहास देखें तो मार्केट ने बाॅटम पहले तिन महिने में ही बनाया हैं। इसलिये जनवरी से मार्च तक शेयर बाजार में पैसा लगाना सबसे सही होगा।

प्रश्न- क्या मैं ट्रेडिंग करके रोजाना 500 कमा सकता हूं?

उत्तर: हां , डेली ट्रेडिंग अथवा स्विंग ट्रेडिंग जैसे माध्यमों से आप रोजाना 500 से ज्यादा रुपयें आसानी से कमा सकते हैं।

प्रश्न- शुरुवाती निवेश कौनसी कंपनी में करना सही होगा?

उत्तर: शुरवात में निफ्टी की सर्वश्रेष्ठ 50 कंपनी अथवा लार्ज कैप वाली कंपनीओ में निवेश करना सबसे बढ़िया रहेगा।

अन्य पढे

क्या मैं ट्रेडिंग किताबों द्वारा सीख सकता हुं?

क्या जेरोधा ब्रोकर भरोसेमंद हैं?

क्या ट्रेडिंग करने के लिए लैपटॉप आवश्यक है?

ऑप्शन ट्रेंडिंग अच्छा या बुरा?

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए?
Join Our WhatsApp Group!