WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

क्या जेरोधा भरोसेमंद हैं? | Is Zerodha Trustworthy?

जेरोधा को भारत का सबसे बड़ा, विश्वसनीय और भरोसेमंद ब्रोकर कहा जाता हैं। लंबा अनुभव, सुरक्षित प्लॅटफार्म, डेटा की सुरक्षा, सेबी पंजीकृत आदी चीजोन को देखें तो हा यह एक ट्रस्टेड प्लॅटफार्म कहा जा सकता हैं।

जेरोधा प्लॅटफार्म के रिव्यू कैसे हैं? (Zerodha Review)

अगर बात करें जेरोधा माध्यम की तो ब्रोकरेज प्लॅटफार्म की तो सबसे जादा ग्राहक इसी से जुड़े हुये हैं इससे पता चलता हैं की लोग इसपर कितने ट्रस्ट करते हैं। इसके रिव्ह्यु की बात करें तो यह सब जगह अच्छे दिखाई देते हैं। थोड़े बहुत लोगों को इसके चलते परेशानी भी हुई हैं।

जेरोधा क्या सुरक्षित हैं? (It is Safe)

हां यह बिल्कुल एक सुरक्षित प्लॅटफार्म हैं। यह सेबी द्वारा विनियमित किया गया हैं। आपके शेयर हो या म्युचुअल फंड सब सेबी द्वारा संचलित सीसीएसएल के द्वारा डिपाॅसिट की जाती हैं। यह सभी चीजों में पारदर्शिता रखता। अगर इसके पिछले 10 सालों पर नजर डालें तो कोई गंभीर उल्लंघन इसने नहीं किया हैं।

जेरोधा प्रायवेट कंपनी हैं या सरकारी (Private or Government)

यह एक प्रायवेट कंपनी हैं जिसकी शुरवात साल 2010 से हुई थी। नितीन कामत और निखिल कामत ने मिलकर यह कंपनी शुरु की थी। यह भारत का सबसे। बड़ा डिस्काउंट ब्रोकर हैं। इसमें सरकार की कोई स्वामित्व नहीं हैं।

जेरोधा भारत में इतनी कैसे लोकप्रिय हो गई? (Why Famous Company)

भारत में डिस्काउंट ब्रोकर की संकल्पना इसी कंपनी ने पहले इंट्रोड्यूस कराई थी। इनका ब्रोकरेज भी बाक़ीओ की तुलना भी काफी कम हैं। काईट, पीआई, वर्सिटी, काॅईन जैसे कई पोर्टल इसने ग्राहकों के लिये उपलब्ध करायें हैं। ऐसे अनेक कारणों से सबसे जादा और तेजी से ग्राहक इससे जुड़े हुये हैं।

क्या जेरोधा हमारे पैसे लेकर भाग सकता हैं? (Zerodha run away with my money?)

दरअसल,सभी ब्रोकर की सेबी द्वारा निगरानी और ऑडिट होता रहता हैं। आपके शेयर हो अथवा म्युचुअल फंड सभी सेंट्रल डिपाॅजिटरी सर्विसेज लिमिटेड के पास होती हैं। यह एक स्वतंत्र संस्था होती हैं। इसलिये इसकी संभावना काफी कम हैं की आपको कोई नुकसान जेरोधा की वजह से होगा।

क्या जेरोधा में मोबाईल से ऑनलाईन अकाउंट निकालना सुरक्षित रहेगा? (Zerodha Safefty)

जेरोधा में ऑनलाईन माध्यम से मोबाईल से अकांउट खोलना बिल्कुल सुरक्षित हैं क्योंकी यह सेबी द्वारा विनियमित किया जाता हैं और इसका नियमित रुप से ऑडिट किया जाता हैं। खाता खोलने की प्रक्रिया बिल्कुल सुरक्षित और आसान भी हैं और आपकी जानकारी गोपनीयता रखी जाती हैं इसके लिये सुरक्षा मानकों को ध्यान में लिया जाता हैं।

हमें कोई डाऍक्युमेंट भेजने होते हैं क्या? (Should I send any documents)

हमें जेरोधा में खाता खोलना हैं तो कुछ डाॅक्युमेंट हमें जरुरी जैसे पॅनकार्ड, आधारकार्ड, मोबाईल नंबर, ईमेंल, बैंक चेक अथवा स्टेटमेंट इत्यादि। लेकिन हमें इसकी काॅपी पहले भेजना पड़ता था लेकिन अब यह आपको सिर्फ अपलोड करना पड़ता हैं।

लेकिन अगर आपको शेयर बेचते समय ब्रोकर को अनुमति देनी होती हैं इसके लिये आपको पाॅवर ऑफ एंटोर्नी डाॅक्युमेंट भेजना पड़ता हैं लेकिन अब आप इसके लिये कि पिन का भी इस्तमाल कर सकते हैं।

क्या जेरोधा को पावर ऑफ अटॉर्नी देना सुरक्षित होता हैं? (Is it Safe to Transfer a POA to Zerodha)

पाॅवर ऑफ अटॉर्नी एक दस्तावेज हैं जिसके जरिये आप अन्य व्यक्ति को आपका खाता मैंनेज करने का अधिकार देते हो। यह देना सुरक्षित नहीं हैं लेकिन वह उसे दिया जाता हैं जिसपर आपका पुरा भरोसा हैं। 

लेकिन जेरोधा में आप यह न भी दे तो टिपीन के जरिये शेयर खरीदी और बिक्री कर सकते हैं।

क्या मैं जेरोधा खाता कभी भी बंद कर सकता हुं? (Can I Closed any time Zerodha account)

जी हां, आप कभी भी आपका जेरोधा खाता बंद कर सकते हों। इसके लिये आप अपने खाते में लाॅगिन करके सेटिंग में जायेंगे तो आपको Account Closure अथवा Delete Account का ऑप्शन देखने को मिल जायेगा। वहा जाकर आप अपना खाता बंद कर सकते हैं। इसके लिये आपको कुछ दिनों का अवधी लग सकता हैं। इसके लिये जेरोधा कोई भी शुल्क नहीं लेता।

अपस्टाक, एमस्टाॅक या जेरोधा कौनसा सही ब्रोकर हैं?  (Which is Better m stock, Upstock or Zerodha)

कौनसा ब्रोकर अच्छा और किसका इस्तमाल करना सही रहेगा यह आप कौनसे सेगमेंट में काम करते हो या ट्रेडिंग करते हो या निवेश करते हो? टेक्निकल एनालायसीस जादा करते हो की फंडामेंटल एनालायसीस इसपर भी अवलंबित हैं। हर एक के अनुसार अलग अलग ब्रोकर अच्छा हो सकता हैं। लेकिन अगर आप आंकड़ों की बात करें तो सबसे जादा इस्तमाल किया जानेवाले ब्रोकर जेरोधा हैं। ज्यादातर लोग यही इस्तमाल करते हैं क्योंकी सारी जरुरत की चीजें यह अपने ग्राहकों को प्रदान करता हैं।

👉जेरोधा में अकाउंट खोले👈

HomepageClick Here

FAQ

प्रश्न- Beginners के लिये कौनसा ब्रोकर प्लॅटफार्म सही होगा?

उत्तर: नये लोगों के लिये जेरोधा ब्रोकर प्लॅटफार्म ही सबसे अच्छा हैं।

प्रश्न- क्या जेरोधा के लिये सालाना कोई चार्ज हमें देना पड़ता हैं?

उत्तर: हां, बिल्कुल इसके लिये आपको उनका सालाना मेंटेनेंस चार्जेस देने होते हैं। कुछ ब्रोकर शुरवात के दिनों यह मुफ्त ही प्रदान करते हैं।

प्रश्न- ज़ेरोढा मुझे १ लाख मुझे कितना चार्ज लगता है?

उत्तर: आज के समय अगर आप 1 लाख का ट्रेंड करते हैं तो आपको उसके लिये 103.93 रुपयों की फीस देनी पड़ सकती हैं यानी आपको कुल 100,103,93 रुपयें देने पड़ सकते हैं।

प्रश्न- इंडिया का नंबर वन ब्रोकर कौन सा है?

उत्तर: साल 2009 के बाद भारत में जेरोधाही नंबर वन का ब्रोकर हैं। इसके पास 65 लाख से ज्यादा के ग्राहक मौजूद हैं।

प्रश्न- जेरोधा के पास कौन कौन से पोर्टल की सुविधा देता हैं?

उत्तर:‌ Kite, Coin, Versity, Pi, Console जैसे अनेक पोर्टल जेरोधा अपने ग्राहकों को देता हैं।

अन्य पढें

क्या मैं ट्रेडिंग किताबों द्वारा सीख सकता हु

क्या मैं निफ्टी बीज जेरोधा से खरिद सकता हु

क्या मैं बिटकॉइन को भारत से युएस भेज सकता हु

क्या क्रिप्टोकरेंसी को आसानी से सीख सकते हैं

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए?
Join Our WhatsApp Group!