WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

म्युचुअल फंड में ऑनलाईन अकाउंट कैसे निकाले? | How to open a mutual fund account online

आप सिर्फ KYC के माध्यम से म्युचुअल फंड में अपना खाता फंड हाऊसेस या ऑनलाईन प्लॅटफार्म के जरिये चुटकियों मे खोल सकते हो। चलिये जानते हैं इसके बारे में A टु Z जानकारी इस आर्टिकल में।

यह म्युचुअल फंड क्या होता हैं? (Mutual Fund)

Table of Contents

म्युचुअल फंड एक सामायिक रुप से प्रबंध किया गया निवेश होता हैं जो निवेशकों से धनराशी एकत्रित करता हैं और इस स्टाॅक, बाॅन्ड, असेट आदी चीजों मे लगाता हैं।

म्युचुअल फंड में निवेश करना क्यु सही हैं (Need to Invest in Mutual Fund)

पहले के जमाने में अपनी सारी पुंजी बैंक सेविंग अकाउंट या एफडी में रखना सबसे सही ऑप्शन था लेकिन अब इनके रिटर्न इतने कम हो गये हैं की अब यह तरीका ऑऊटडेटेड हो गया हैं।

आपका निवेश सही तब माना जायेगा जब आपको बढ़ते महंगाई दर की तुलना से बराबर अथवा उससे ज्यादा रिटर्न मिले। इसलिये अच्छे रिटर्न मिलने के लिये अब शेयर मार्केट या म्युचुअल फंड में निवेश करना ही फायदे का सौदा होगा क्युकी आजतक के रिटर्न की हिस्ट्री देखें तो म्युचुअल फंड सालाना 12% से जादा का रिटर्न देता हैं और कई केस मे लंबे अवधी कै लिये यह 20% से जादा मिलता हैं। इसलिये “म्युचुअल फंड और शेयर मार्केट में निवेश करना अब समय की मांग बन गई हैं” ऐसा आप कह सकते हैं।

क्या मैं बैंक के जरिये म्युचुअल फंड में पैसे निवेश कर सकता हुं? (Mutual Fund through Bank)

जी हां, आजकल जादातार बैंक अपने ग्राहकों के लिये वेल्थ मैनेजमेंट सर्विसेस प्रोवाइड करता हैं इसके जरिये भी आप म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। अब बैंक भी म्युचुअल फंड ड्रिस्ट्रिबुशन का ही काम करती हैं। कई बैंक में आपको वह ऑनलाईन प्लॅटफार्म भी प्रोवाइड करते हैं जिसके जरिये आप म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

लेकिन आपको बैंक के जरिये निवेश करते हैं तो आपको सालाना का उनका कमिशन भी देना पढेगा और बैंक रिलेटेड लिमिटेड फंड्स में ही आपको निवेश करने को मिलेंगे। इससे अच्छा आप दुसरे कई ऑनलाईन प्लॅटफार्म हैं उसके माध्यम से खुद से निवेश करें तो बेहतर होगा जिससे आपको कमीशन चार्ज ना देना पड़े।

मैं खुद कैसे ऑनलाईन माध्यम से म्युचुअल फंड खरीद सकता हुं? (How can I buy mutual funds and operate online without a broker)

अगर आप ऑनलाईन म्युचुअल फंड खरीदना चाहते हैं तो आपको Zerodha Coin, Groww, Paytm Money, Kuvera, 5Paisa जैसे अनेक प्लॅटफार्म मिल जायेंगे जहां से आप अनगिनत म्युचुअल फंड से से आपको जो सही लगता हैं उस फंड में निवेश कर पायेंगे। इसके लिये हर जगह आपको एक सिंपल केवायसी (KYC) प्रक्रिया पुरी करनी होगी जो आप घर बैठे भी बड़ी आसानी से कर सकते हों। केवाईसी कैसे करें? इसके लिये युटुब पर आपको हजारों टिटोरियल मिल जायेंगे उसे देखकर आप केवायसी को कर सकते हैं।

म्युचुअल फंड्स के बारे में ऑनलाईन जानकारी कहां प्राप्त मिलेगी? (How to get mutual fund details online)

आज के इंटरनेट के जमाने में कोई भी जानकारी हासिल करना चुटकियों का खेल हैं। इसके लिये आपको इंटरनेट पर बहुत सारी ट्रस्टेड वेबसाईट मिलेंगी जहां से आपको हर एक फंड की पुरी जानकारी प्राप्त हो सकती हैं।

ग्रोथ, जेरोधा काॅईन, पेटिएम मनी, कुवेरा, मनी कंट्रोल जैसे अनेक प्लॅटफार्म हैं जहां पर जाकर आप अलग अलग फंड को देख सकते हैं अथवा उनकी तुलना करके आपके लिये सही फंड का चुनाव कर सकते हैं।

मैं खुद यह करने के लिये जेरोधा काॅईन प्लॅटफार्म का इस्तमाल करता हुं।

म्युचुअल फंड केवाईसी के लिये कौनसे डाॅक्युमेंट की आवश्यकता रहती हैं? (Required Documents)

लगभग सारी जगह केवायसी प्रक्रिया एक जैसी ही होती हैं। उसके लिये आपको नीचे दिये गये चींजों की जरुरत पड़ सकती हैं।

  • पैन कार्ड (आवश्यक)
  • पहचान और पता प्रमाण: इसके लिये आपको आधार कार्ड/ पासपोर्ट/ वोटरआयडी कार्ड/ बिजली का बिल की आवश्यकता होगी।

अलग अलग प्लॅटफार्म के हिसाब से आपको अलग अलग डाॅक्युमेंट भी लग सकते हैं।

म्युचुअल फंड के लिये चार्जेस देना पड़ता हैं क्या? (Any Charges)

यह अलग अलग प्लॅटफार्म और अलग अलग फंड के नुसार अलग अलग रहता हैं। अगर आप किसी फंड हाउसेस के माध्यम से निवेश करने जाते हैं तो आपको उनको 1-5% तक का कमीशन देना पड़ेगा। अगर आप कोई म्युचुअल फंड लेते हैं तो उसका इंट्री लोड, एक्सिट लोड जैसे चार्जेज आपको देखने मिलेंगे।

जादातर प्लॅटफार्म म्युचुअल फंड अकांउट के लिये अभी कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लेते यह सेवाएं वह फ्री में दे रहे हैं।

क्या म्युचुअल फंड में निवेश सुरक्षित होता हैं? (It is Safe?)

आपको कहीं से भी म्युचुअल फंड में निवेश करते हो तो वह सारे प्लॅटफार्म सेबी के निगरानी में ही बने होते हैं तो प्लॅटफार्म कौनसा भी हो उससे इतना फर्क नहीं पड़ता। लेकिन आपने कौनसा फंड चुना हैं ? कौनसी कैटेगिरी का फंड चुना हैं? फंड हाई रिस्क हैं या लो रिस्क? कौनसी सेगमेंट फंड हैं ? ऐसे अनेक चींजों से आपका निवेश डिपेंड करता हैं। 

म्युचुअल फंड में अनेक तरह के फंड होते हैं जैसे इक्विटी फंड, असेट फंड, हायब्रिड फंड, डेप्थ फंड आदी इसलिए आपको इसकी जानकारी होना भी आवश्यक हैं।

आज के दिन किसी भी चीज में निवेश 100% सुरक्षित नहीं होता आपको उसके लिये डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाना होगा।

म्युचुअल फंड के लिये डिमैट अकाउंट की जरुरत होती हैं क्या? (Need Demat Account to Invest)

नहीं, शेयर खरीदने बेचने को लिये सिर्फ आपको डिमेंट अकांउट की जरुरत होती हैं। म्युचुअल फंड के लिये आपको सिर्फ केवाईसी की ही आवश्यकता पड़ती हैं।

म्युचुअल फंड अकांउट कहा खोलें? (Where to open Mutual Fund Account?)

आप म्युचुअल फंड अकांउट फंड हाऊसेस, बैंक अथवा ऑनलाईन प्लॅटफार्म से खोल सकते हैं। लेकिन अगर आपको इसके रिलेटेड थोड़ी बहुत जानकारी हैं तो आप खुद ही अकांउट निकालना सही होगा क्योंकि आपको अतिरिक्त कमिशन देना नहीं पड़ेगा और आप अपने पसंद से फंड्स को चुन सकते हो।

जेरोधा काॅईन में अकांउट खोलने के लिये यहां क्लिक करें – OPEN ZERODHA COIN ACCOUNT

कहा से म्युचुअल फंड अकांउट निकालना सही रहेगा? (Is there any online portal for buying mutual funds)

वैसे तो आज के समय आपको ग्रो, पेटिएम मनी, कुवेरा, 5पैसा जैसे अनेक माध्यम मिलेंगे लेकिन मैं खुद जो इस्तमाल करता हुं वह प्लॅटफार्म के भारत में सबसे जादा युजर्स हैं और यह डिस्काउंट ब्रोकर के नाम से भी जाना जाता हैं उसका नाम यानी जेरोधा काॅईन (Zerodha Coin) को ही सजेस्ट करुंगा। क्योंकी उसका इंटरफेस काफी आसान हैं और किसी को भी यह इस्तमाल करने में आसानी ही होगी।

HomepageClick Here

FAQ

प्रश्न- 1 साल में म्यूचुअल फंड कितना रिटर्न देता है?

उत्तर: यह कोई फिक्स नहीं होता लेकिन लंबे अवधी के लिये म्युचुअल फंड औसताना 7-12% तक रिटर्न देता हैं।

प्रश्न- क्या मैं हर महीने 1000 रुपये म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता हूं?

उत्तर: हां आप 1000 रुपयें ही नहीं बल्की 100 रुपयों से भी हर महीना निवेश शुरु कर सकते हों।

प्रश्न- म्युचुअल फंड निवेश के लिये अच्छा प्लॅटफार्म कौनसा हैं।

उत्तर: जेरोधा काॅईन प्लॅटफार्म म्युचुअल फंड के लिये अच्छा हैं।

प्रश्न- म्युचुअल फंड के लिये डिमैट अकाउंट की जरुरत होती हैं क्या?

उत्तर: नहीं, म्युचुअल फंड के लिये डिमैट अकाउंट नहीं बल्की केवाईसी प्रोसेस की जरुरत होती हैं।

प्रश्न- म्युचुअल फंड बनाम शेयर मार्केट: कौनसा अच्छा?

उत्तर: अगर आपको शेयर बाजार की कुछ भी जानकारी नहीं हैं तो आपके लिये म्युचुअल फंड निवेश का सही तरीका रहेगा।

अन्य पढे

Cryptocurrency Easy to Learn

Zerodha Trustworthy?

SIP is 100% safe?

Learn Trading from Books

place to learn stock Market in India?

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए?
Join Our WhatsApp Group!