WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

‘रीच डैड पूर डैड’ पढ़ना क्या उचित होगा? | Is it Worth Reading Rich Dad Poor Dad

रीच डैड पूअर डैड पढ़ना आपके लिये बहुत फायदेमंद हैं अगर आप अपनी अर्थिक स्थिती सुधारना चाहते हैं। इस बुक से आपका आपको आर्थिक विषयों पर नजरिया कैसे सही रखें इसकी सीख मिलती हैं।

‘रीच डैड पूर डैड’ पढ़ना क्या उचित होगा? (Is it Worth Reading Rich Dad Poor Dad) यह हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

Poor Dad Rich Dad Book

यह किताब किस बारे में सिखाती हैं?

यह किताब काफी महत्वपूर्ण मुद्दो पर बात करती हैं जैसे धन को अपने लिये काम कराना, वित्तीय साक्षरता, पॅसिव इनकम, अमीरों की सोच, शिक्षा प्रणाली इत्यादी विषयों पर भाष्य करती हैं।

यह किताब हमें क्यु पढ़नी चाहिये?

यह किताब पर्सनल फायनांस की दुनियाभर की नंबर वन की किताब मानी जाती हैं। यह बेस्ट सेलर किताब हैं और इसको बहुत लोगों ने पढ़ा और अपनी जिंदगी बदली हैं।

यह किताब आपकी पर्सनल फायनांस से जुड़ी सोच को बदल कर रख देंगे, आपकी वित्तीय शिक्षा की सही शुरवात इससे होगी, आपको इससे प्रेरणा मिलेगी, आपके विचार इससे बदलने में मदत मिलेगी।

क्या यह भारतीय मार्केट के लिये उपयोगी होगी?

यह एक सेल्फ हेल्प किताब हैं जो की फायनांस, इन्वेस्टमेंट और वेल्थ क्रियेशन के बारे में बताती हैं। यह किताब भारतीय मार्केट के लिये भी कुछ बातें बताती हैं। लेकिन देखा जाये तो हर एक देश की काॅनटेक्स अलग अलग होता हैं इसलिये यह सभी के लिये फिट नहीं होगा। आपको भारतीय मार्केट में निवेश करने से पहले वहां के नियम, रेगुलेशन और मार्केट ट्रेंड को भी ध्यान में रखना जरुरी होता हैं।

अगर आप वेल्थ क्रियेशन और फायनांशियल बेसिक को सीखना चाहते हैं तो यह किताब आपके लिये बढ़िया रह सकती हैं। आपको भारतीय मार्केट के अनुसार इस किताबों की चीजों को Adapt करना होगा।

इस किताब से आपको क्या सीख मिलती हैं?

इस किताब से आप बहुत-सी चीजें सीख सकते हो जैसे फायनांशियल एज्युकेशन का महत्त्व, निवेश और वेल्थ क्रियेशन, रिस्क और रिवार्ड का बॅलेंस, फायनांशियल इंडिपेंडेंट का महत्त्व।

क्या यह किताब आज के समय में उपयुक्त हैं?

किताबों के कनसेप्ट टाइमलेस है लेकिन उन्हें आज के फायनाशियल कंडिशन में एडाप्ट करना महत्वपूर्ण होगा। यह किताब आपको Financial literacy, Investment Principal और Wealth Creation जैसे मुद्दों को समझाती हैं जो पहले और आज भी महत्वपूर्ण माना जाता हैं। लेकिन आपको इसे भारतीय मार्केट अनुसार एडाप्ट करना होगा।

क्या मैं इसे पढुं या नहीं?

Rich Dad Poor Dad को बिल्कुल आपको पढ़ना चाहिये क्योंकी यह हमको पैसे का महत्त्व, पैसों को कैसे इस्तमाल करें  और पैसों से पैसा कैसे कमाये यह सीखने को मिलता हैं।

मैं इसे कहा पढ़ सकता हुं?

यह आपको किसी भी ईकाॅमर्स वेबसाईट पर घर बैठे मिल जायेगी। अगर आपको यह ऑनलाईन मंगानी हैं तो आप नीचे दिये गये लिंक से इसे खरिदकर पढ़ सकते हैं।

👉 रीच डैड पूर‌‌‌ डैड किताब👈

अगर आप पढ़ना नहीं चाहते तो आप इसे कु कु एफएम पर भी सुन सकते हैं। अगर आप नीचे दिये लिंक से जाकर UOAAB1848 इस रेफरल कोड का इस्तमाल करेंगे तो आपको 50% छुट भी मिल जायेगी।

👉रीच डैड पूर‌‌‌ डैड ऑडियो बुक👈

HomepageClick Here

FAQ

प्रश्न: इस किताब की किंमत कितनी हैं?

उत्तर- अभी ऍमेझान पर इसकी किंमत मात्र 309 रुप में हैं।

प्रश्न: रिच डैड पुअर डैड किताब कब लिखी गई?

उत्तर- यह किताब साल 1997 में राॅबर्ट की. कियोसाकी और शेरोन लेटचर द्वारा लिखी गई हैं।

प्रश्न: रिच डैड पुअर डैड किताब किस विषय पर लिखी गई हैं?

उत्तर- यह किताब पर्सनल फायनांस के ऊपर लिखी गई हैं।

प्रश्न: रीच डैड पूर‌‌‌ डैड कितने देशों और कितनों भाषा में अनुवाद किया गया हैं?

उत्तर- यह किताब 109 देशों में 51 भाषा में लिखी गई हैं।

प्रश्न: इस किताब की कुल कितनी प्रतिया बिक चुकी हैं?

उत्तर- इस किताब की दुनियाभर में 32 मिलियन प्रतिया बिक चुकी हैं।

अन्य पढें

क्या मैं ट्रेडिंग किताबों द्वारा सीख सकता हुं?

क्या बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी किताब पढ़ने लायक है?

क्या कैंडलस्टिक चार्ट उपयोगी होती हैं?

शुरुआती लोगों के लिए कौन सी ट्रेडिंग सर्वोत्तम है?

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए?
Join Our WhatsApp Group!