WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

क्या एसआईपी शुरुवाती लोगों के लिये अच्छा होगा? | Is SIP Good for Beginners

अगर आपको दुसरा कोई भी तरिके का ज्ञान नहीं है निवेश करने का तो नौसिखियों के लिये म्युचुअल फंड निवेश सबसे सही और सुरक्षित निवेश माना जायेगा।

इस आर्टिकल में हम ‘क्या एसआईपी शुरुवाती लोगों के लिये अच्छा हैं? (Is SIP Good for Beginners) या नहीं इसी के बारे में बात करेंगे।

Girl Laptop

एसआईपी मतलब क्या?

एसआयपी का फुल फॉर्म हैं ‘सिस्टिमैंटिक इन्वेस्टमेंट प्लाॅन’ यानी व्यवस्थित निवेश योजना। इसमें छोटी छोटी राशी को एक अतंराल के बाद निवेश करते हैं। इसमें आप सप्ताहिक, मासिक और तिमाही अंतराल का कालावधी भी चुन सकते हो।

एसआईपी किसे करनी चाहिये?

जो भी पुराने तरिके से निवेश कर रहा हैं मतलब बैंक में अथवा एफडी में निवेश कर रहा हैं या जिसे कहा निवेश करु समझ नहीं आ रहा और जहां पैसा भी Inflation के साथ साथ बढे और वह सुरक्षित भी हो तो उस व्यक्ति को एसआईपी में निवेश करना सुरक्षित हैं। अगर आप एक नौसिखिये हो तो भी एसआईपी एक बढ़िया ऑप्शन हैं निवेश करने के लिये।

एसआईपी क्यु करनी चाहिये?

पहले जैसे अप बैंक में सेविंग या बैंक एफडी करना मतलब अपना ही नुकसान करना होगा। अगर आपका पैसा चालु महंगाई के हिसाब से नहीं बढ़ रहा तो यह एक प्रकार का नुकसान ही हैं। अगर आपको रिस्क कम से कम चाहिये और बैंक से ज्यादा रिटर्न सालाना चाहिये तो उसे एसआईपी एक सबसे बेहतर ऑप्शन होगा निवेश करने का।

आपकी कमाई अथवा तनख्वाह कितनी भी हो लेकिन आप अगर सही निवेश म्युचुअल फंड में करते हो तो आप सोच भी नहीं सकते इतने अच्छे रिटर्न आपको यह कमा कर देगा इसलिये एसआईपी आज के जमाने में सबसे अच्छा तरिका हैं और हर एक को यह करनी चाहिये।

एसआईपी करने का सही तरिका?

वैसे तो मैंने अपने पहले के आर्टिकल में इसकी विधी बताई हैं लेकिन यहां एकबार फिर मैं आपको समझाता हुं की एसआयपी करने का सही तरिका क्या हैं?

अगर आप किसी शेयर में अथवा किसी सेक्टर के फंड को चुनते हो तो यह इसमें किसी कारण गिरावट हो सकती हैं इसलिये आपको किसी इंडेक्स फंड में अथवा Niftybees में निवेश करना चाहिये क्योंकी कितनी भी बड़ी मार्केट गिरावट हो इंडेक्स फंड ज्यादा नहीं गिरेंगे और आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा।

मेरे हिसाब से आप शेयर मार्केट में निफ्टी बीज में एसआयपी करते हैं तो यह सबसे बढिया तरिका रहेगा।

क्या एसआईपी करना शुरुवाती लोगों के लिये अच्छा हैं?

जो भी निवेश करना चाहता हैं या इसे पहली बार शुरु करना चाहता हैं उसे म्यूचुअल फंड निवेश एक सबसे बढ़िया तरिका रहेगा क्योंकी शेयर मार्केट में ज्ञान होना आवश्यक हैं नहीं तो आप अपना सारा पैसा गवा दोगे अगर कुछ भी गलती की तो यह काफी रिस्की होगा और बैंक में पैसे रखोगे तो ज्यादा से ज्यादा 6-8% का आपको रिटर्न मिलेगा यह इन्फ्लेशन से काफी कम रिटर्न हैं।

शेयर या म्युचुअल फंड: कौनसा सही?

जिसको कोई नाॅलेज नही हैं वह बैंक में पैसे रखना पसंद करता हैं जिसे म्युचुअल फंड पता हैं वह बैंक में पैसा नहीं बल्की किसी फंड में ही निवेश करता हैं और जिसे शेयर मार्केट का नाॅलेज हैं वह अपना पैसा इन दोनो में रखने की वजह शेयर मार्केट में लगाता हैं ताकी अच्छे रिटर्न मिले।

लेकिन मेरी माने तो अगर आप शेयर मार्केट की बजह म्युचुअल फंडो में पैसे रखते हो तो आपको रोज पोर्टफोलियो देखना नहीं पड़ेगा आपका काम फंड मैनेजर करेगा और अगर आप शेयर बाजार में पोर्टफोलियो बनाओगे तो आपको उसपर नजर बनाये रखनी पड़ेगी इसलिये म्युचुअल फंड सही हैं ऐसा कहा जाता हैं।

एसआईपी के लिये आवश्यक क्या होता हैं?

एसआईपी के लिये अभी सेबी ने केवाईसी प्रकिया को अनिवार्य कर दिया हैं तो इसके लिये आपको किसी भी ब्रोकर, एजेंट अथवा किसी प्लॅटफार्म पे केवाईसी करने की जरुरत पड़ेगी।

म्युचुअल फंड खाता कहा से खोलना सही होगा?

वैसे तो आप कहीं से भी खोलेंगे तो इसका विनियमन सेबी द्वारा ही देखा जाता हैं तो यह बिल्कुल सुरक्षित होगा लेकिन अगर आप बैंक अथवा किसी एजेंट से यह खुलवाते हो तो आपको कमीशन भी देना होगा इसलिये आप Zerodha, Groww, Kuvera, Paytm जैसे किसी प्लॅटफार्म पर ऑनलाईन या ऑफलाईन खाता खुलवा लिजीये।

एसआईपी के किस प्लॅटफार्म पर खाता खोलना सही रहेगा?

वैसे तो ऊपर बतायें गये अनेक जगहों से आप अपना खाता खुलवा सकते हो लेकिन जेरोधा काॅईन जो भारत में सबसे ज्यादा संख्या में जिसके यूजर हैं और मैं भी वहीं इस्तमाल करता हु वहां आप अपना खाता खुलवा सकते हैं क्योंकी यह समझने मे भी आसान हैं और इसका युजर इंटरफेस भी अच्छा हैं।

👉जेरोधा पर खाता खोले👈

HomepageClick Here

FAQ

प्रश्न- कौनसी SIP Beginners के लिये सही रहेगी?

उत्तर: इंडेक्स फंड एक नौसिखियों के लिये एसआईपी करने के लिये सबसे अच्छी रहेगी।

प्रश्न- कौनसे आयु से हमें एसआईपी शुरु करना सही रहेगा?

उत्तर: एसआयपी शुरु करने के लिये कोई भी आयु सही या ग़लत नहीं होती आपको अगर निवेश करना हैं तो आप किसी भी आयु से शुरु कर सकते हों।

प्रश्न- क्या मैं 1000 रुपये हर महिना एसआईपी कर सकता हुं?

उत्तर: 1000 रुपयें ही नहीं बल्की आप मात्र 100 रुपयों से भी Mutual Fund SIP की शुरवात कर सकते हों।

प्रश्न- एफडी करना सही हैं या एसआईपी?

उत्तर: एफडी से ज्यादा एसआईपी करना सबसे सही तरिका हैं। अगर आपको स्टेबिलिटी चाहिये हैं आपको बिल्कुल भी रिस्क नहीं चाहिये तो ही आप बैंक एफडी की तरफ जायें।

प्रश्न- क्या एसआयपी का रिटर्न गैरंटेड होता हैं?

उत्तर: बिल्कुल नहीं, एसआयपी का निवेश बिल्कुल भी गैरेंटेड होता।

अन्य पढें

क्या हम दुसरे का Mutual Fund खाता खोल सकते हैं क्या?

क्या SIP करना Share खरीदने से बेहतर विकल्प है?

निवेश के लिये कौनसा म्युचुअल फंड्स सुरक्षित होगा?

क्या जेरोधा भरोसेमंद हैं?

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए?
Join Our WhatsApp Group!