WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

क्या मैं जेरोधा काईट ऐप से म्युचुअल फंड खरिद सकता हुं? | Can I Invest in Mutual Funds through Zerodha Kite App

आप जेरोधा काईट ऐप्लिकेशन से म्युचुअल फंड नहीं खरिद सकते क्योंकी ‘जेरोधा काईट’ पोर्टल शेयर मार्केट के लिये हैं। म्युचुअल फंड खरिदने लिये आपको जेरोधा का दुसरा पोर्टल ‘जेरोधा काॅईन’ का इस्तमाल करना होगा।

अगर आपको इसमें अभी भी काईट और काॅईन में समझ नहीं आ रहा तो आप “क्या मैं जेरोधा काईट ऐप से म्युचुअल फंड खरिद सकता हुं? (Can I Invest in Mutual Funds through Zerodha Kite App) इस आर्टिकल को पुरा पढें आपको सब समझ आ जायेगा।

जेरोधा और उसके अलग-अलग पोर्टल

जेरोधा भारत की एक अग्रणी स्टाॅक ब्रोकर कंपनी हैं। भारत में सबसे ज्यादा इस एप्लिकेशन को इस्तमाल में लिया जाता हैं। डिस्काउंट ब्रोकर का आयडिया इसने सबसे पहले देश में शुरु किया था।

जेरोधा के अभी के समय 3 अलग पोर्टल हैं।चलिये देखते हैं कौनसा पोर्टल किसके लिये क्या काम करता हैं?

  • जेरोधा काईट- यह पोर्टल एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं। यह आपको कहीं भी व्यापार करने की अनुमती देता हैं।
  • जेरोधा काॅईन- यह पोर्टल म्युचुअल फंड की सुविधा देने के लिये बनाया गया हैं। इसके जरिये आप म्युचुअल फंड को खरिद और बेच सकते हो।
  • जेरोधा वर्सिटी- यह एक लर्निंग प्लॅटफार्म हैं जिसमें आपको शेयर बाजार की शिक्षा प्रदान की जाती हैं।

जेरोधा काईट और काॅईन में क्या फर्क है

जेरोधा काईट में आप इक्विटी, कमोडिटी, फ्युचर, ऑप्शन इत्यादी सेगमेंट में ट्रेंडिंग अथवा निवेश कर सकते हों। इसमें आप चार्ट के जरिये टेक्निकल एनालायसीस भी कर सकते हों। इसके लिये आपको डिमैट खाते की आवश्यकता लगती हैं। बिना डिमैट खाते के आप काईट ऐप्लिकेशन का इस्तमाल नहीं कर सकते हों।

अगर बात करें जेरोधा काॅईन की तो यह पोर्टल आपको म्यूचुअल फंड खरिद और बेचने की सुविधा देता हैं। यहां पर आप अलग अलग सेंटिमेंट और अलग अलग प्रकार के म्युचुअल फंड की जानकारी और उसने पहले कैसा पर्फोर्मेंस दिखाया हैं यह सब इसमें आपको सुविधा प्रदान की जाती हैं। इसके इस्तमाल के लिये आपको ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पुरा करना पड़ेगा।

म्युचुअल फंड बैंक से लेना ठिक है या ब्रोकर से? (Mutual fund buy through bank or Broker?)

अगर मेरी माने तो ब्रोकर से लेना ठिक हैं और ज्यादातर लोग ब्रोकर से ही लेते हैं क्योंकी कहा से भी ले आपको सारी प्रोसेस सेम ही होती हैं परंतु अगर आप बैंक से लेते हैं तो ज़्यादातर आपको बैंक से जुड़े फंड ही फंडों में आपको निवेश करना पड़ता हैं और ऊपर से आपको सालाना कमिशन चार्ज भी देना पड़ता हैं। आपको अगर फंड को सेगमेंट के हिसाब से मायग्रेट करना करना हैं तो भी आपको बहुत-सी चींजों की दिक्कतें आ सकती हैं इसलिये आपक किसी अच्छे ब्रोकर के प्लॅटफार्म का इस्तमाल करके ही उसके जरिये म्यूचुअल फंड खरिदना सही रहेगा।

क्या म्यूचुअल फंड या शेयर को खरिदने के लिये जेरोधा सुरक्षित हैं? (Zerodha is safe to buy MF or Stocks?)

अगर आप कोई बैंक हो ब्रोकर हो या कोई बैंक आप किसी भी माध्यम से भी स्टाॅक खरिदे या म्युचुअल फंड यह सब सेबी विनियमित करती हैं। इसकी सुरक्षा को सेबी द्वारा नियमित रेगुलेट किया जाता हैं इसलिये आपके बैंक जितने सुरक्षित हैं उतने ही यह प्लॅटफार्म सुरक्षित और ट्रस्टेड होते हैं। अगर बात करें जेरोधा की तो भारत के सबसे ज्यादा लोग जेरोधा ही इस्तमाल करते हैं तो आप इसपर विश्वास रख सकते हो।

डिमैट अकाउंट से ही हम म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं क्या?

आप डिमैट अकाउंट के इस्तमाल से म्युचुअल फंड नहीं खरिद सकते इसके लिये आपको केवाईसी करनी होगी क्योकी म्युचुअल फंड के लिये अब सेबी ने केवाईसी को अनिवार्य कर दिया हैं। ट्रैडिंग के लिये डिमैट की आवश्यकता होती हैं वैसे म्युचुअल फंड के लिये केवायसी की आवश्यकता होती हैं।

अब के समय बहुत सारे प्लॅटफार्म दोनों (डिमैट खाता+ केवाईसी) एक प्रोसेस में ही पुरा करके लेते हैं।

क्या मैं जेरोधा काॅईन मे ऑनलाईन केवाईसी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं? (Can I complete KYC registration online on Zerodha coin?)

आपके‌ पास अगर सब कागजाद मौजूद हैं तो आप आसानी के अपने कंप्यूटर अथवा मोबाईल फोन से ही अपनी केवाईसी प्रकिया पुर्ण कर सकते हैं।

केवाईसी के लिये कौन से डाॅक्युमेंट की आवश्यकता होगी? (Document Required for KYC in Zerodha?)

हर एक प्लॅटफार्म में कम ज्यादा डाॅक्युमेंट की आवश्यकता लग सकती हैं लेकिन जो जादातार डाक्यूमेंट हम चाहिये वह इस प्रकार-

  • पैनकार्ड
  • आधारकार्ड
  • मोबाईल नंबर और ईमेल
  • कैंसल चेक अथवा बैंक पासबुक

म्युचुअल फंड खरिदने के लिये कौनसा प्लॅटफार्म सही रहेगा?

Paytm Money, Groww, Kuvera, Zerodha Coin जैसे और भी कई सारे प्लॅटफार्म मौजुद हैं जहा से आप म्युचुअल फंड को खरिद सकते हों लेकिन मैं खुद जो बहुत सालों से इस्तमाल करता हुं और उसका इंटरफेस और फिचर समझने में आसान हैं वह हैं ‘जेरोधा काॅईन’ ऐप्लिकेशन। अगर आपको भी म्युचुअल फंड लेना हैं तो आप नीचे दिये लिंक पर जाकर आप म्युचुअल फंड को खरिद सकते हैं।

👉 म्युचुअल फंड में निवेश शुरु करें 👈

शेयर मार्केट और म्युचुअल फंड कौनसा अच्छा? (Share Market vs Mutual Fund?)

जिस इंसान को निवेश के बारे में कुछ पता नहीं होता वो बैंक अथवा एफडी में पैसा रखता हैं। जिसको म्युचुअल फंड के बारें में पता हैं वह बैंक या एफडी की बजह म्युचुअल फंड में पैसे डालता हैं और जिसको शैयर मार्केट का ज्ञान हैं वो इन दोनों में ही नहीं बल्की शेयर मार्केट में पैसे रखता हैं। यह आपपर निर्भर करता हैं की आप को किसी ज्ञान हैं और आप कितना रिस्क ले सकते हों।

HomepageClick Here

FAQ

प्रश्न- ज़ेरोधा काइट ऐप में म्यूचुअल फंड कैसे खरीदें?

उत्तर: म्युचुअल फंड के लिये अलगसा प्लॅटफार्म दिया गया हैं उसका नाम हैं काईट ऐप उसमें आप ऊपर दिये लिंक से जाकर अथवा काईट ऐप से भी काॅईट टैब पर क्लिक करके वहां से म्युचुअल फंड को खरिद सकते हैं।

प्रश्न- क्या ज़ेरोधा म्यूचुअल फंड के लिए अच्छा है?

उत्तर: आप कहीं से खरिदे सब सेबी के अंतर्गत ही सभी म्युचुअल काम करते हैं। उनकी निगरानी और ऑडिट नियमित रुप से होता हैं इसलिये ज्यादातर सभी प्लॅटफार्म एक जैसे ही होते हैं लेकिन अगर कमीशन शुल्क, पोर्टल इंटरफेस जैसे आदी चींजों से तुलना करें तो जेरोध सबसे अच्छा प्लॅटफार्म आप कह सकते हैं।

प्रश्न- कौन सा म्यूचुअल फंड ऐप अच्छा है?

उत्तर: जेरोधा काईट म्युचुअल फंड के लिये सबसे अच्छा ऐप माना जाता हैं।

प्रश्न- म्युचुअल फंड में एसआयपी और लमसम में क्या अंतर होता हैं?

उत्तर: एसआयपी में आप एक फिक्स्ड अंतराल के बाद एक राशी म्युचुअल फंड में जमा करते हो वहीं लमसम में आप आपकी पुरी राशी एक ही समय में फंड में निवेश करते हो।

प्रश्न-म्यूचुअल फंड में कितना पैसा लगाना चाहिए?

उत्तर: आप 100 रुपयें प्रती महिने से भी म्युचुअल फंड में अपना निवेश शुरु कर सकते हों।

अन्य पढे

मैं निफ्टी बीज जेरोधा से खरिद सकता हुं

इन्वेस्टमेंट के लिये कौनसा म्युचुअल फंड्स सुरक्षित होगा?

क्या मैं ट्रेडिंग बुक द्वारा सीख सकता हुं?

म्युचुअल फंड में ऑनलाईन अकाउंट कैसे निकाले? |

क्या एसआयपी करना शेयर खरीदने से बेहतर विकल्प है?

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए?
Join Our WhatsApp Group!