WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

क्या मुझे द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर पढ़ना चाहिए? | Should I Read The Intelligent Investor

अगर आप निवेश और वित्तीय विषयों के बारे में संपुर्ण जानकारी चाहते हो तो इससे बढ़िया कोई किताब हो ही नहीं सकती। यह पढ़नेवाले को मुल्य तत्त्वो को सीखाती हैं और साथ में इसमें जुड़ी सावधानी से भी अवगत कराती हैं इसलिए इसे अवश्य पढ़ना चाहियें।

क्या मुझे द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर पढ़ना चाहिए? (Should I Read The Intelligent Investor) या नहीं इसके लिये यह आर्टिकल पुरा पढें।

The intelligent investor Book

यह बुक किस बारे में हैं?

इस बीसवी शताब्दी में बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखी गई किताब हैं जो की हमें व्हाल्यु इन्वेस्टिंग के सिद्धांतों को सिखाती हैं। इसे स्टाॅक मार्केट का बायबल भी कहा जाता हैं। यह किताब निवेशकों को बड़ी गलतियों से होनेवाले नुकसान और दिर्घ अवधी के लिये रणनीति सिखाती हैं।

इस बुक को किसे पढ़ना चाहिये?

इस किताब में आप जोखिम कैसे कम करें, अपनी पुंजी को नुकसान से कैसे बचायें, लंबी अवधी के लिये अच्छे रिटर्न कैसे हासिल करें और ऐसे अनेक विषयों के बारे में सारी जानकारी सीखने को मिल जायेगीं। इस किताब को इन्वेस्टमेंट की बायबल भी कहा जाता हैं। अगर आपको ऐसी जानकारी जाननी हैं जिसे फोलो करके सच में कोई सफल बना हैं तो आपको यह बिल्कुल पढ़नी ही चाहिये।

इस किताब को क्यु पढ़ना चाहिये?

अगर आप अपने वित्तीय लक्ष तक पहुंचना चाहते हो तो यह किताब आपको वह प्राप्त करने में मदत कर सकती हैं। व्हेल्यू इन्वेस्टिंग के जनक और आज की सफल व्यवसायिक बेंजामिन ग्राहम ने यह किताब लिखी हैं। आज के समय आपको यह सब सिखना हैं तो हजारों-लाखो रुपयों के कोर्स में देने होते हैं और ऐसा नहीं की यह करने बाद भी आप सब सीख जायेंगे। लेकिन यह किताब बेंजामिन ग्राहम ने लिखी हैं जिसमें सारे अपने तरिके बतायें हैं जिससे वह अपार सफलता हासिल कर चुके हैं और इसे आपको हजारों लाखों रुपयें भी खर्च करने की जरुरत नहीं आप 1000 रुपयों के अंदर ही यह सब जान सकेंगे। इसलिये आपको यह किताब जरुर पढ़नी चाहिये।

क्यु इसे इन्वेस्टमेंट की सबसे अच्छी माना गया हैं?

यह बेंजामिन ग्राहम ने लिखी हैं जो की अमेरिका का एक अर्थशास्त्री थें और साथ में शेयर बाजार में निवेशक थे। दरअसल, बेंजामिन ग्राहम को दुनिया के अभी के मशहूर और सबसे सफल निवेश वाॅरेन बफेट के गुरु भी माना जाता हैं जिनके फंडों को इस्तमाल करके वो आज सबसे बड़े व्यक्ती बने उनके ही सारे राज इस किताब के जरिये उन्होंने कई साल पहले ही इस किताब के माध्यम से हमें बताने की कोशिश की हैं। इस किताब की 10 लाख से ज्यादा प्रति की बिक्री हुई हैं। इसने बिक्री में सारे रेकार्ड तोड़ दिये हैं इसलिये इसे एकबार अवश्य ही पढ़ना चाहिये।

क्या यह किताब आज भी काम करती हैं?

यह आज के मौजुदा समय में भी ऐसे ही काम करती हैं जैसे पहले करती थी क्योंकी देश अलग हो सकता हैं वहां बोले जानेवाली भाषा अलग हो सकती हैं लेकिन मार्केट के फंडामेंटल सारे जगह वैसे ही काम करते रहते हैं। अगर आपको फंडामेंटल समझ आ गया तो आपको हर एक चिज़ अपने आप समझ आ जायेगी। अगर यह किताब आज के दौर में अगर काम नहीं करती तो यह अभी‌ के समय बेस्ट सेलरवाली किताब नहीं होती।

यह किताब पढ़ने में मुझे कितना वक्त लगेगा?

यह आपके पढ़ने की तेजी पर निर्भर करता हैं लेकिन इस किताब को आमतौर पढ़ने में लगभग 15 घंटे का समय लगता हैं। 

क्या मुझे इंटेलिजेंट इन्वेस्टर पढ़ना चाहिए?

अगर आप इन्वेस्टमेंट और शेयर मार्केट की दुनिया में अगर नये हो तो आपके लिये यह किताब कोई बायबल से कम नहीं होगी। भले ही यह किताब को पब्लिश हुये 70 साल हो गये होंगे लेकिन इसमें बताई गई बातें आज भी प्रासंगिक हैं जितना तब थी।

इसे मैं कहा पढ़ सकता हुं?

इसे आप ऑनलाईन ही अपने घर मंगवा सकते हैं यह आपको एमेझान, फ्लिपकार्ट जैसे प्लॅटफार्म पर मिल जायेगा। अगर आप इसे पढ़ना चाहते हो तो मैं नीचे लिंक दे रहा हु वहां से आप इसे खरिद पायेंगे और घर पर मंगवा कर चीजें सीख पायेंगे।

द इंटेलिजेंट इंवेस्टर किताब यहां पढें

क्या मुझे द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर पढ़ना चाहिए?(Should I Read The Intelligent Investor) यह आर्टिकल आपको कैसे लगा यह हमें जरुर बतायें।

FAQ

प्रश्न- द इंटेलिजेंट इंवेस्टर किताब रियल एस्टेट के बारे में बताती हैं?

उत्तर: नहीं, यह किताब वित्तीय निवेश के बारे में ना की रियल एस्टेट के बारे में।

प्रश्न- द इंटेलिजेंट इंवेस्टर किताब नौसिखियों के लिये अच्छी रहेगी?

उत्तर: यह नये निवेशकों को पढ़ने के लायक सबसे अच्छी किताब मानी जाती हैं।

प्रश्न- द इंटेलिजेंट इंवेस्टर किताब हिंदी भाषा मे उपलब्ध हैं?

उत्तर: हां बिल्कुल, आप इसे हिदीं भाषा में पढ़ सकते हैं। आपके लिये इसकी हिंदी भाषा की आवृत्ति आसानी से मिल जायेगी।

प्रश्न- द इंटेलिजेंट इंवेस्टर किताब किसने और कब लिखी हैं?

उत्तर: इसे बेंजामिन ग्राहम में लिखा हैं और यह किताब साल 1949 को प्रकाशित हुई थी।

प्रश्न- द इंटेलिजेंट इंवेस्टर किताब के पहले या बाद में कौनसी किताब पढना सही होगा?

उत्तर: सबसे पहले आप बेबीलोन का सबसे अमीर आदमी यह किताब पढें और अगर समय मिलता हैं तो आप रिच डैड पुअर डैड यह किताब भी पढ़ सकते हैं।

HomepageClick Here

अन्य पढे

क्या मैं ट्रेडिंग किताबों द्वारा सीख सकता हु

क्या क्रिप्टोकरेंसी को आसानी से सीख सकते हैं

मैं बिटकॉइन को भारत से युएस भेज सकता हुं?

शेयर मार्केट सींखने का सबसे सटीक तरीका

Nishant Patil

मैं निशांत पाटील इस ब्लॉग का ओनर और लेखक। मैं एक मैकॅनिकल इंजिनियरिंग हुं। मुझे फायनांस की जानकारी पढ़ना और लोगों को शेयर करना अच्छा लगता हैं। आप मुझसे nishantpatil1008@gmail.com इस ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Discover more from Nisha Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस्तमाल से ट्रेडिंग मे पैसा कमाये जा सकता हैं? शेयर मार्केट की पढ़ाई कैसे की जाती है ? ऑप्शन ट्रेडिंग का सक्सेस रेट कितना होता हैं? क्या मैं ट्रेडिंग से प्रति माह 1 करोड़ कमा सकता हूँ? क्या मुझे शेयर बाज़ार में निवेश जारी रखना चाहिए?
Join Our WhatsApp Group!